September 20, 2024

सीएमओ ने कोविड टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के दिए निर्देश निरीक्षण

Share

  • सीएचसी सोंधी का आकस्मिक निरीक्षणकिया , प्रसव कक्ष व पोस्ट नेटल वार्ड का लिया जायजा
  • प्रसव पश्चात सुविधाओं के बारे में ली जानकारी, महिलाएं बोलीं – खुश हैं व्यवस्था से
    जौनपुर, 15 जनवरी 2022 – मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने शनिवार को एसीएमओ डॉ प्रभात कुमार के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) सोंधी तथा अफीजुल्लाह इंटर कालेज में चल रहे कोविड टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। 
          निरीक्षण के दौरान वह सीएचसी में प्रसव कक्ष और पोस्ट नेटल वार्ड पहुंचीं। प्रसव कक्ष पूर्ण रूप से व्यवस्थित दिखा। पोस्ट नेटल वार्ड में प्रसव के बाद मौजूद महिलाएं मिलीं। अस्पताल में मिलने वाली सहूलियतों और सुविधाओं के बारे में पूछा तो सभी ने जवाब दिया कि वह व्यवस्था से खुश हैं।
      अफीजुल्लाह इंटर कालेज तथा भर्राहीं इंटर कालेज में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण की स्थिति देखने पहुंचीं और वहां प्रभारी चिकित्साधिकारी (एमओआईसी) डॉ रमेश चंद्रा से टीकाकरण की स्थिति के बारे में पूछा। उन्होंने बताया कि अफीजुल्लाह इंटर कालेज में 215 लोगों का टीकाकरण हुआ है, जबकि भर्राहीं में कम है जिसपर सीएमओ ने टीकाकरण की रफ्तार और बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने वहां के अध्यापकों तथा प्रधानाचार्य से आस-पास से बच्चों को बुलाकर लाने और टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दिया। बताया गया कि मकर संक्रांति का त्योहार होने के कारण बच्चे कम आए हैं, लेकिन प्रयास जारी है। सीएमओ ने मौके पर ही जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा तथा जिला शिक्षाधिकारी को टीकाकरण की स्थिति से अवगत कराया।
    इस दौरान सीएमओ ने लोगों से अधिक से अधिक टीकाकरण कराकर क्षेत्र को कोविड से पूरी तरह से मुक्त बनाने में सहयोग मांगा। इसके साथ ही कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाने पर जोर दिया। अपने आस-पास के लोगों को इस बारे में जागरूक करने को कहा। हमेशा मास्क लगाकर रहने, भीड़भाड़ में जाने से बचने तथा कुछ भी छूने के बाद साबुन-पानी से हाथ धोने को कहा।

About Author