September 19, 2024

आजादी के अमृत महोत्सव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और मिशन शक्ति फेस 3 के तहत महिलाओं को जागरूकता

Share

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 09 नवम्बर 2021 को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और मिशन शक्ति फेस 3 के तहत खंड विकास सभागार सिरकोनी में महिलाओं की जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती शशि मौर्या जी उपस्थित हुई।
  उन्होंने महिलाओं को जागरूक करते हुए बताया कि समाज में बालक और बालिकाओं में कोई भेद नहीं है किंतु कुछ विकृति मानसिकता के लोग हैं, जिनके कारण आज भी महिलाओं को डर बना रहता है जिसके चलते महिलाओं को आगे लाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षा एक उपयुक्त माध्यम है। इसी क्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव शिवानी रावत द्वारा महिलाओं को उनके अधिकार से संबंधित समस्त जानकारियां प्रदान की गई।
                  जिला प्रोबेशन अधिकारी अभय कुमार द्वारा महिलाओं/बालिकाओं को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से अवगत कराया गया तथा जीरो एफ0आई0आर के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि, जीरो एफआईआर बिल्कुल एफआईआर की ही तरह है, दोनों में अंतर बस इतना है कि एफआईआर उसी जगह के पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई जा सकती है, जहां पर घटना हुई है जबकि जीरो एफआईआर आप कहीं पर भी दर्ज करा सकते हैं। जीरो एफआईआर में पुलिस को शिकायत के आधार पर केस दर्ज करना होगा। केस दर्ज होने के बाद इसे संबधित थाने में ट्रांसफर कर दिया जाता है।
                  कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, सीडीपीओ सिरकोनी, टीडी कॉलेज की मनोविज्ञान की शिक्षिका, बाल संरक्षण अधिकारी, जिला समन्वयक, बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षिकाएं व आंगनबाड़ी, कार्यकत्री, आशा तथा अन्य महिलाओं द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाया गया।

About Author