September 20, 2024

पूर्वांचल विश्वविद्यालय कार्य परिषद सदय नामित हुए प्रो. अजय कुमार दुबे

Share

जौनपुर।वी.ब.सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर शिक्षा संकाय डीन और टी.डी. कॉलेज जौनपुर के शिक्षक शिक्षा विभाग के प्रोफेसर अजय कुमार दुबे को कुलपति द्वारा वी.ब.सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय कार्यपरिषद सदस्य नामित किए गए हैं ।
नेवढ़िया क्षेत्र के रिकेबीपुर निवासी प्रोफेसर दुबे की शिक्षा टी डी कॉलेज जौनपुर से ही हुई है। एम.एड.अध्ययनरत रहते हुए 1997 में आपने यूजीसी द्वारा आयोजित नेट ( जेआर एफ) परीक्षा को उत्तीर्ण किया और 1998 से टी डी कॉलेज जौनपुर में शिक्षक शिक्षा विभाग में प्रोफेसर पद रूप में कार्यरत हैं ।और महाविद्यालय की परीक्षा समिति में सहायक केंद्राध्यक्ष, प्राक्टोरियल बोर्ड, रोवर्स रेंजर्स , क्रीड़ा परिषद सदस्य और महाविद्यालय की वार्षिक पत्रिका ‘मंथन के मुख्य संपादक के दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं।
और देश-विदेश में आपके सैकड़ों रिसर्च पेपर और व्याख्यान , सेमिनार और शैक्षिक संगोष्ठियों में प्रस्तुत करने के साथ ही साथ 7 पुस्तको का लेखन और सम्पादन कार्य , विभिन्न शोध जर्नलों के संपादक तथा आपके निर्देशन में शिक्षा संकाय में 12 पी-एच. डी. शोधार्थियों ने शोध उपाधि प्राप्त किया है।
प्रो.दुबे रोवर्स रेंजर्स के जिला कमिश्नर पद का दायित्व निर्वहन कर रहे हैं तथा विगत वर्ष त्रिभुवन विश्वविद्यालय काठमांडू,नेपाल में ” शिक्षा विभूषण ” सम्मान से अलंकृत किये गए थे।
जनपद के विभिन्न सामाजिक एवं शैक्षिक संस्थाओं में आप सक्रिय रूप से जुड़े होने के साथ ही साथ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कई वर्षों तक जिला प्रमुख और प्रान्त उपाध्यक्ष के दायित्व का भी निर्वहन कर चुके हैं।
आपके पूर्वांचल विश्वविद्यालय कार्य परिषद में सदस्य नामित किये जाने पर शिक्षक शिक्षा विभाग के प्रोफेसर सुधांशु सिन्हा, प्रो. रीता सिंह,डॉ. वंदना शुक्ला, सिंह,प्रो.श्रद्धा सिंह,डॉ.अरविंद कुमार सिंह,डॉ प्रशांत कुमार पांडेय, डॉ गीता सिंह,डॉ. सुलेखा सिंह, डॉ सीमांत राय, डॉ. वैभव सिंह आदि ने हार्दिक प्रसन्नता, बधाई और शुभकामना व्यक्त किया है।

About Author