September 16, 2024

बदलापुर प्रांगण में लगभग 356 जोड़ों का सामूहिक विवाह धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार सम्पन्न हुआ। 

Share

जौनपुर 14 दिसम्बर 2021 (सू0वि0)-                     

      मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सल्तनत बहादुर इंटर कॉलेज बदलापुर प्रांगण में लगभग 356 जोड़ों का सामूहिक विवाह धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार सम्पन्न हुआ। 

     माननीय सांसद कन्नौज सुब्रत पाठक एवं मा. विधायक बदलापुर रमेश मिश्रा द्वारा विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया गया। कन्नौज के मा० सांसद सुब्रत पाठक को पुष्पगुच्छ एवं स्मृति चिन्ह् भेंट कर विधायक रमेश चंद्र मिश्रा ने सम्मानित किया। मुख्य अतिथि द्वय शर्मा और पाठक ने मंच पर उपस्थित 21 जोड़ों को अपने हाथ से पुष्प वर्षा कर उपहार भेंट किया।

       विधान परिषद के सदस्य भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष ए.के शर्मा ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रहा है। सल्तनत बहादुर इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित दो दिवसीय बदलापुर महोत्सव के पहले दिन मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह  समारोह में कहा कि कन्यादान सबसे बड़ा दान होता है। उन्होंने कहा कि परिणय सूत्र में बंधे जोड़ों तथा उनके परिजनों के चेहरों पर मुस्कान देखकर यह आभास हो रहा है कि भारतीय जनता पार्टी की योजनाएं धरातल पर काम करती है। उन्होंने कहा कि हम सब का साथ सब का विकास के तर्ज पर काम कर रहे हैं। परिणाम यह है कि जन्म से लेकर मृत्यु तक की जिम्मेदारी का निर्वहन सरकार बखूबी कर रही है। श्री शर्मा ने कहा कि विधायक की सोच अद्वितीय ही नहीं सराहनीय भी है। परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन करके  जनता को यह संदेश देने का काम किया है कि जिन गरीब परिवारों की बहन बेटियों का हांथ धन के अभाव में पीला नहीं हो पा रहा है उनके लिए हमारी सरकार कृत संकल्पित भाव से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि  मुख्यमंत्री सामूहिक योजना के तहत परिणय सूत्र में बंधे लगभग 356 जोड़ो को देखकर सरकार का सपना साकार होते दिख रहा है। 

       कन्नौज के सांसद सुब्रत पाठक ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार गरीबों मजदूरों की सरकार है। उनके विकास के लिए हमारी सरकार सदैव कृत संकल्पित भाव से काम कर रही है, जिसका परिणाम यह है कि आज समाज के अन्तिम तथा कमजोर तपके के लोगों के होंठो पर मुस्कान है ऐसे कार्यक्रम में लोगो को बढ़चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। समाज के सामर्थ्य लोगों को ऐसे पुनीत कार्यों में मदद करना चाहिए। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक योजना के तहत विवाह कराने की जिम्मेदारी ली है।

          उन्होंने कहा कि मा० मुख्यमंत्री के आशीर्वाद से लगभग 356 लोंगो का घर बस पाया है। उन्होंने कहा कि बेटी बेटे में कोई फर्क नही है, अब बेटियां परिवार के लिए बोझ नही है। गरीब बेटियो के शादी की चिंता सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि कन्यादान से बडा कोई दान नही है। यह बड़ा पुनीत कार्य किया गया है। 

       इस अवसर  पर महाराजगंज ब्लॉक प्रमुख पति विनय सिंह, विधायक प्रतिनिधि गंगा प्रसाद सिंह, जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी राम दरस यादव, अपर जिला कृषि अधिकारी डॉ रमेश चंद्र यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील सिंह, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी दिव्या शुक्ला, जिला समन्वयक बबिता सहित अन्य अधिकारी उपस्थिति रहे। 

About Author