October 18, 2024

बीएचयू कैंपस में छात्रा के साथ हुई हैवानियत के खिलाफ छात्रों-युवाओं ने किया विरोध प्रदर्शन

Share

बीएचयू कैंपस में छात्रा के साथ हुई हैवानियत के खिलाफ छात्रों-युवाओं ने किया विरोध प्रदर्शन

, बदलापुर, जौनपुर
विगत 1 नवंबर को बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के कैंपस में रात को बीटेक की छात्रा के साथ 3 गुंडों ने पिस्टल की नोक पर हैवानियत भरी अश्लीलता की कायराना हरकत किया और पीड़िता के कपड़े उतार कर वीडियो भी बनाया, बचाव में आए उसके साथी को बुरी तरह से पीटा। किसी तरह पीड़िता छात्रा ने एक प्रोफेसर के आवास में जाकर अपनी जान बचाई। इस शर्मनाक घटना के खिलाफ़ छात्र संगठन एआईडीएसओ ने देश भर में काला दिवस घोषित किया।
इस अवसर पर छात्र संगठन- एआईडीएसओ के साथ-साथ युवा संगठन- एआईडीवाईओ ने भी जम कर विरोध किया। दोनों संगठनों ने संयुक्त रूप से 4 नवंबर को बदलापुर में इंदिरा चौक पर विरोध प्रदर्शन आयोजित कर मांग किया कि- बीएचयू की पीड़िता छात्रा को अविलंब न्याय दिया जाए। घटना में शामिल मनचले गुंडों को गिरफ्तार कर उदाहरणमूलक सजा दी जाये। सभी कैंपसो में सक्रिय सीसीटीवी कैमरे बढ़ाएं जाएं और सुरक्षा चुस्त दुरुस्त किया जाए। छात्राओं – महिलाओं को सुरक्षा की गारंटी दी जाए। कैंपस में शैक्षणिक, सांस्कृतिक व लोकतांत्रिक माहौल कायम किया जाए।
कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि- चिंतनीय है कि, “बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ” का जुमला गढ़ने वाली डबल इंजन की सरकार में, ऊपर से प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में और एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के कैंपस में इस तरह की शर्मनाक घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। लेकिन शासन – प्रशासन व कानून व्यवस्था मौन है। विधायक-सांसद से लेकर मंत्री तक अपनी चुनावी तैयारियों में व्यस्त हैं और अपराधी बेखौफ हो कर जघन्य घटनाओं को अंजाम देकर बच निकल रहे हैं। कैंपस से लेकर बाहर तक, रात हो या दिन, लड़कियां कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। बावजूद इसके, डबल इंजन कह कर सरकार अपनी ही पीठ थपथपा रही है। ऐसी विषम परिस्थितियों में खुद को सुरक्षित बचाने के लिए और अपराधियों को तुरन्त सजा दिलाने के लिए छात्रों-युवाओं का आंदोलन ही एकमात्र रास्ता है। हम देश के छात्र युवा, पीड़ित छात्रा के साथ हैं और इस शर्मनाक घटना की घोरतम निंदा करते हैं।
कार्यक्रम में छात्र संगठन – AIDSO के दिलीप कुमार, संतोष प्रजापति, प्रवीण विश्वकर्मा, अंजली सरोज, पूनम प्रजापति, अंजली, राहुल शर्मा व युवा संगठन – AIDYO के रामकुमार यादव, इंदुकुमार शुक्ल, विजय प्रकाश गुप्ता, राजबहादुर विश्वकर्मा, विनोद मौर्य, राकेश निषाद, शिवप्रसाद, रविन्द्र कुमार व अन्य लोग मौजूद रहे।

About Author