October 18, 2024

सितंबर में चिह्नित 755 रोगियों में से 25 में कुष्ठ रोग की पुष्टि

Share

सितंबर में चिह्नित 755 रोगियों में से 25 में कुष्ठ रोग की पुष्टि

बैठक
कुष्ठ रोगियों का उपचार शुरू, आशा कार्यकर्ताओं को कुष्ठ रोग के लक्षण बताने के निर्देश
सीएमओ की अध्यक्षता में सितंबर माह में चले कुष्ठ रोगी खोजी अभियान की समीक्षा

जौनपुर, 04 नवम्बर 2023। मुख्य चिकित्साधिकारी सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय सभागार में शुक्रवार को जनपद स्तरीय कुष्ठ रोग की समीक्षा बैठक हुई। इसमें निष्कर्ष निकला कि सितंबर माह में चले कुष्ठ रोगी खोजी अभियान में कुल 755 संदिग्ध रोगी चिह्नित किए गए जिसमें से 25 लोगों में रोग की पुष्टि हुई है। इन लोगों का उपचार शुरू कर दिया गया है।
सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह तथा जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ प्रभात कुमार ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों (एमओआईसी) को निर्देशित किया कि जब भी वह मीटिंग करें आशा कार्यकर्ताओं को कुष्ठ रोग के लक्षण जरूर बताएं। संदिग्ध कुष्ठ रोगी को नजदीक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर संदर्भित करें जिससे शुरुआत में ही इस रोग का इलाज संभव हो सके। साथ ही लोगों को विकलांगता से बचाया जा सके।
जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ प्रभात कुमार ने कहा कि कुष्ठ रोग छुआछूत की बीमारी नहीं है। यह कोई अभिशाप नहीं है। शुरुआत में ही इलाज कर लेने से यह पूर्णतया ठीक हो जाता है। इसकी दवा सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर नि: शुल्क उपलब्ध है। सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने अधिकारियों से कहा कि वह समाज में फैली भ्रांतियों को ठीक करने की कोशिश करें। आम लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में सही जानकारी दें ताकि शुरुआत में ही कुष्ठ रोगियों का इलाज संभव हो सके। सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने सभी एमओआईसी को निर्देशित किया कि वह कुष्ठ रोगी खोजी अभियान में शामिल आशा कार्यकर्ताओं और आशा संगिनी का भुगतान जल्द से जल्द कर दें।
बैठक में जिला उप कुष्ठ अधिकारी डॉ यूबी चौहान, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी (एसीएमओ) डॉ राजीव कुमार, चर्मरोग परामर्शदाता डॉ अमरदीप एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारी (एमओआईसी) तथा जनपद के सभी कुष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित रहे मौजूद रहे।

About Author