September 20, 2024

रैली, नाटक और नृत्य से बाल अधिकारों के संरक्षण की अपील

Share

रैली, नाटक और नृत्य से बाल अधिकारों के संरक्षण की अपील

विधायक रमेश मिश्रा का ईंट-भट्ठों, दुकानों पर काम करने वाले बच्चों की सूचना देने का निवेदन

विभिन्न विभागों ने अपने यहां चल रहीं बच्चों से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी

जौनपुर। मिशन वात्सल्य कार्यक्रम के तहत विधायक रमेश चंद्र मिश्रा के नेतृत्व में बदलापुर बाजार में रैली निकाली गई। साथ ही सल्तनत बहादुर डिग्री कालेज में बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की बैठक और कार्यशाला हुई। इस दौरान नृत्य, नाटकों और कविताओं के माध्यम से बच्चों के अधिकारों के प्रति भावुक अपील की गई। साथ ही स्वच्छता की भी अलख जगाई गई।
बच्चों ने ही नृत्य और अभिनय के माध्यम से बताया कि बचपन खेलने-कूदने और पढ़ाई-लिखाई करने के लिए है न कि जूठे बर्तन धुलने और मजदूरी करने के लिए है। वहीं विधायक रमेश चंद्र मिश्रा ने प्रदेश सरकार की ओर से अनाथ बच्चों के लिए चलाई जा रही स्पांशरशिप योजना के लिए प्रदेश सरकार की तारीफ की। साथ बाल सेवा योजना के माध्यम से जनपद में सबसे ज्यादा बदलापुर के बच्चों को लाभ दिलाने में सहयोग करने के लिए बाल संरक्षण अधिकारी चंदन राय को धन्यवाद दिया। उन्होंने लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और पढ़ने की उम्र में ईंट-भट्ठों तथा दुकानों पर काम करने वाले बच्चों के बारे में संबंधित अधिकारी को सूचना देने के लिए प्रतिभाग कर रहे बच्चों को जागरूक किया। उन्होंने अमेरिका यात्रा के अपने अनुभव साझा किए तथा अमेरिका के विकास में स्वच्छता के योगदान तथा इसमें नागरिकों की भूमिका भी उजागर की।
कार्यक्रम में विभिन्न विभागों की ओर से बच्चों के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं के बारे में बताया गया। बाल संरक्षण अधिकारी चंदन राय ने बताया कि इस समय बच्चों के लिए मुख्य रूप से तीन योजनाएं चल रही हैं। पहली स्पांशरशिप योजना है। इसके लिए ऐसे बच्चे जिनके पिता की मृत्यु हो गई हो, जिनके माता-पिता दिव्यांग हों या गंभीर बीमारी से ग्रसित हों या बच्चा स्वयं दिव्यांग हों या गंभीर बीमारी से ग्रसित हो, पात्र हैं। ऐसे बच्चों के लिए चार हजार रुपए प्रति माह प्रति बच्चा देय है।
दूसरी योजना बाल सेवा योजना (सामान्य) है। इस योजना में माता-पिता की मृत्यु पर एक परिवार के दो बच्चों को 23 वर्ष की उम्र तक या स्नातक की शिक्षा पूरी होने तक 2300 रुपए प्रति माह दिया जाता है।
तीसरी योजना कन्या सुमंगला योजना है। इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर पांच हजार रुपए, उसके टीकाकरण पर दो हजार, कक्षा एक में नामांकन के समय तीन हजार, कक्षा छह में नामांकन के समय तीन हजार, कक्षा नौ में नामांकन के समय पांच हजार, 12वीं पास कर उच्च शिक्षा या डिप्लोमा में एडमिशन लेने पर सात हजार रुपए मिलते हैं।
वहीं शिक्षक ओम प्रकाश गुप्ता ने प्राथमिक विद्यालयों में मिलने वाली सुविधाओं जैसे मध्याह्न भोजन योजना, नि: शुल्क पुस्तकें, कम्पटीशन की जानकारी, पीएम श्री विद्यालय योजना, बच्चों का आंकलन, खेल सामग्री डिजिटल बोर्ड आदि के बारे में बताया ।
जनपद के एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (एएचटीयू) प्रभारी तेज बहादुर यादव ने बच्चों के यौन अपराध रोकथाम के लिए चलाए जा रहे पास्को एक्ट के बारे में बताया। उन्होंने 18 वर्ष से कम उम्र के लड़के/लड़कियों से रेप, छेड़खानी सहित अन्य यौन हिंसा की घटनाओं के लिए 1090, 112, सीएम हेल्पलाइन पर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में चार्जशीट लगने के एक साल के अंदर सजा का प्रावधान है। ऐसे मामलों में मृत्युदंड तक मिल सकता है। साथ ही इसके लिए शासन की ओर जीरो टालरेंस की नीति अपनाई जाती है। उन्होंने शैक्षणिक संस्था की 100 मीटर की परिधि में मादक पदार्थ की दुकान नहीं होने तथा 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की तथा 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के की शादी की सूचना थाने पर देने का निवेदन किया।
इस दौरान ब्लाक प्रमुख, खंड विकास अधिकारी धर्मेंद्र प्रसाद द्विवेदी, खंड शिक्षाधिकारी अरविंद कुमार पांडेय, सीएचसी प्रभारी डॉ संजय दूबे, ओम जी, प्रबंधक श्याम सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

About Author