September 19, 2024

जनपद की 20 प्रतिशत आबादी में खोजे जा रहे टीबी मरीज

Share

जनपद की 20 प्रतिशत आबादी में खोजे जा रहे टीबी मरीज

नौ सितंबर से शुरुआत, 20 तक चलेगा अभियान, स्टेट तथा डिस्ट्रिक्ट टीम ने कार्यों का मूल्यांकन किया

जौनपुर। जनपद की 54 लाख के लगभग आबादी में से 20 प्रतिशत संवेदनशील जनसंख्या में सक्रिय टीबी रोगी खोज (एसीएफ) अभियान चलाया जाएगा।
जिला क्षयरोग अधिकारी ने बताया कि यह अभियान नौ सितंबर से शुरू हो चुका है और 20 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान मलिन बस्तियों, अत्यधिक टीबी रोगी पाए जाने वाली ग्रामसभाओं, जिला कारागार, वृद्धाश्रम, नवोदय विद्यालय, फल मंडियों, साप्ताहिक बाजारों एवं सघन बस्तियों में टीबी रोगियों की खोज की जा रही है। अभियान में कुल 435 टीमें और 87 पर्यवेक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। इस तरह से 14 सौ के करीब कर्मचारी इस अभियान का हिस्सा हैं। एसीएफ अभियान में लगी प्रत्येक टीम प्रतिदिन चयनित क्षेत्रों में 50 घरों का भ्रमण कर रहीं हैं और टीबी संभावित रोगियों को खोज कर रही हैं।
अभियान के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) सलिल कुमार यादव ने बताया कि यह टीमें दो सप्ताह से ज्यादा खांसी, बुखार, वजन कम होना, भूख न लगना, गर्दन में गांठ, गर्भधारण में समस्या आदि लक्षणों के आधार पर टीबी मरीजों की स्क्रीनिंग कर रही हैं। अभियान की मानीटरिंग के लिए सभी केंद्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों (एमओआईसी) तथा जनपद स्तर पर सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। अभियान के प्रथम दिन नौ सितंबर को कुल 1,14,662 टीबी संभावित मरीजों की स्क्रीनिंग की गई, इसमें से संभावित 992 मरीजों के स्पुटम लिये गये जिनकी जांच के बाद 11 टीबी ग्रसित मरीज मिले।
मंगलवार (10 सितंबर) को एसीएफ कार्यों के मूल्यांकन के लिए लखनऊ से जनपद भ्रमण पर आए स्टेट टेक्निकल सपोर्ट यूनिट लखनऊ के सलाहकार डॉ प्रवीन सिंह के साथ डिस्ट्रिक्ट ट्यूबरक्यूलोसिस कमेटी (डीटीसी) की टीम ने टीबी यूनिट नेहरू नगर सिरकोनी का भ्रमण कर एसीएफ के कार्यों का मूल्यांकन किया। डीटीसी की टीम में उपजिला क्षयरोग अधिकारी डॉ विशाल यादव, डीपीसी सलिल कुमार यादव, पीपीएम लोकेश श्रीवास्तव ने डॉ प्रवीन सिंह के साथ कार्यों का मूल्यांकन किया।

About Author