September 21, 2024

78वां स्वतंत्रता दिवस पूरे जनपद में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

Share

जौनपुर 78वां स्वतंत्रता दिवस पूरे जनपद में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया गया और उपस्थित समस्त को पंचप्रण की शपथ भी दिलाई गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी के द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया। इसके उपरांत गांधी तिराहे और अंबेडकर तिराहे पर महात्मा गांधीजी की और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस को संपूर्ण देश में भव्य तरीके से मनाया जा रहा है। इस वर्ष हर घर तिरंगा कार्यक्रम को भी इसमें जोड़ा गया है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि आप सभी अपने-अपने घरों, वाहनों पर तिरंगा फहराकर देश की आजादी में योगदान देने वाले वीरों को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए राष्ट्र की भावना को दर्शाएं। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी के आह्वाहन पर संपूर्ण देश में स्वतंत्रता दिवस वृहद स्तर पर मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय पर्व को मनाने का उद्देश्य है कि जिन शूरवीरों ने अपने प्राणों को न्योछावर कर देश को आजादी दिलाई उनके बलिदान को याद करें और नई पीढ़ी को इन राष्ट्रवादी क्रांतिकारियों से सीख लेने की भी आवश्यकता है। वर्तमान में हमें वर्तमान में महात्मा गांधी के नैतिक व सामाजिक मूल्यों को आत्मसात करने की भी आवश्यकता है। हम स्वतंत्रता दिवस के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की ओर भी कार्य कर रहे है जिसके तहत वृक्षारोपण का कार्य भी किया जा रहा है। उन्होंने समस्त जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भी दी और कहा कि जो हमारा राष्ट्र के प्रति प्रेम व श्रद्धा है वह निरंतर बढे, तथा एकता को ध्येय बनाते हुए समस्त नागरिक अपने कर्तव्य का पालन करें और हमारे राष्ट्र निर्माताओ ने आधुनिक भारत का जो सपना देखा है उसे पूरा करें इतिहास से सबक लेते हुए अपने वर्तमान और भविष्य का निर्माण करें इससे समाज भी आगे बढ़ेगा और व्यक्ति भी आगे बढ़ेगा। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ बैठक कर स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।इस दौरान जिलाधिकारी सपरिवार उपस्थित रहें।
इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट इशिता किशोर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, मुख्य राजस्व अधिकारी गणेश प्रसाद, सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रनंदन सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी उमाशंकर सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
इसी क्रम में विकास भवन में भी मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम द्वारा अधिकारी एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया गया। सरकारी विभागों के कार्यालयों सहित प्रतिष्ठानों में भी ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया।

About Author