October 18, 2024

विभिन्न विभागो के द्वारा कुल करीब लगभग 53 लाख पौधे लगाये गये।

Share

जौनपुर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा एक पेड़ माँ के नाम लगाने का आह्वाहन किया गया था जिसके क्रम में उ0प्र में 36.5 करोड़ पौधे लगाये जाने का लक्ष्य रखा गया था। आज जनपद में वृक्षारोपण़ जनअभियान-2024 के तहत वृहद स्तर पर विभिन्न विभागो के द्वारा कुल करीब लगभग 53 लाख पौधे लगाये गये।

              राज्यमंत्री खेल एवं युवा कल्याण विभाग गिरीश चन्द्र यादव व मा0 विधायक शाहंगज श्री रमेश सिंह ने परिवहन आयुक्त उ0प्र0/नोडल अधिकारी पौधरोपड़ कार्यक्रम चन्द्र भूषण जी, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम की उपस्थिति में विकासखण्ड शाहगंज के ग्राम नौली (गुजरताल) में विधि विधान से पूजा करने के उपरान्त पौध रोपण किया गया। इस दौरान गुजरताल मे कुल 12 हजार पौधे लगाये गये।

               इस अवसर पर मा0 राज्यमंत्री के द्वारा पीपल, मा0 विधायक जी के द्वारा बरगद, परिवहन आयुक्त के द्वारा अशोक, जिलाधिकारी के द्वारा बेल, मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा आंवले का पौधरोपण़ किया गया।  

              मा0 राज्यमंत्री जी के द्वारा स्वतत्रता सेनानी श्री कुन्ज बिहारी जी के पौत्र को बुके और अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने ग्राम सभा के 05 लोगो को चन्दन का पौधा प्रदान किया।   
             इस दौरान प्राथमिक एंव जूनियर हाईस्कूल के बच्चों के द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु रैली भी निकाली गयी। रैली को मा0 राज्यमंत्री जी के द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। बच्चो के द्वारा ’’पेड़ लगाओ, जीवन पाओ’’।

             इस अवसर पर मा0 राज्यमंत्री जी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि मा0 प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के द्वारा अभियान के तहत लगाये जा रहे पौधे समाज के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होंगे। उन्होंने सभी से अपील किया कि आज जो पौधे लगाये जा रहे है उनका देखभाल भी करेंगे। उन्होंने कहा कि जिन वृक्षों के नीचे ऋषि मुनियों ने तप किया है हम उन्हे पुर्नजीवित करेंगे।

             मा0 विधायक जी ने कहा कि एतिहासिक कार्यक्रम मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में चलाय जा रहा है। उन्होंने कहा कि यशस्वी मा0 प्रधानमंत्री जी के आहवाहन पर सभी लोग 01 पौधा अपनी माता के नाम पर अवश्य लगाए और उसकी सेवा अपने माता और पिता के नाम की तरह ही करें।

            जिलाधिकारी ने सभी का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि 01 पौधा लगाकर इस पुनित कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि पेड़ एक ऐसी धरोहर है जिसे हम अपने माता पिता के नाम पर लगाकर आसानी से इस धरोहर से जुड़े रह सकते है। पौधो को अपने धरोहर के रूप में संरक्षित करना चाहिए ताकि हम अपनी आने वाली पीढियों को कुछ दे सके।

             उन्होंने कहा कि पुनः उसी परम्परा को जीवित करने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि गुजरताल में मछलीपालन की व्यवस्था की जाएगी।

             इस अवसर पर उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार, डीएफओ प्रवीण खरे, बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, डीसी मनरेगा, खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण, स्थानीय लोग उपस्थित रह

About Author