September 19, 2024

आकांक्षी विकास खंड होने से नियमित मॉनिटरिंग अधीक्षक

Share

आकांक्षी विकास खंड होने से नियमित मॉनिटरिंग अधीक्षक

**बीआरसी पर विकास खंड के नोडल शिक्षको की हुई कार्यशाला

, जौनपुर

  मछलीशहर आकांक्षी विकास खंड होने के कारण एबी मॉनिटरिंग होने के साथ नियमित समीक्षा होगी। संचारी रोग एक संक्रामक रोग है। यह जैविक एजेंटों के संक्रमण, उपस्थिति एवं वृद्धि के फलस्वरूप होता है। इसके जुलाई माह में बढ़ने की प्रबल संभावना होती है। उक्त बातें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर मेजर तपिश कुमार ने बीआरसी पर शिक्षको की कार्यशाला में कहा। 

बैठक में यूनिसेफ के मॉनिटर जय सिंह यादव ने हाथ धोने के तरीके का प्रदर्शन किया। उन्होंने जागरूकता पैदा करते हुए कहा कि स्वयं जब जागरूक होने के साथ सभी को जागरूक करने की जरूरत है। स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने संचारी रोग के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी विपुल कुमार उपाध्याय ने कहा कि बरसात के बाद यह बीमारी बढ़ती है। शिक्षक विद्यालय परिसर को साफ सुथरा रखे, जलजमाव न होने पाए। बच्चों और अभिभावकों को संचारी रोग तथा जल जनित रोगों के रोकथाम के लिए जागरूक करें। जागरूकता ही सबसे बड़ा बचाव है।

बीपीएम विजय कुमार पाल ने कहा कि विधिवत् साफ सफाई और हाथ धुलाकर ही भोजन कराए। मीटिंग का संचालन डॉक्टर संतोष तिवारी ने किया। मुख्य रूप से एआरपी शिवाकांत तिवारी, वीरेंद्र यादव,रोहित यादव,अखंड प्रताप सिंह, माहेश्वरी मिश्र,भानु प्रसाद शुक्ल,सहित सभी नोडल शिक्षक उपस्थित रहे।

About Author