September 21, 2024

जौनपुर: पति की लम्बी आयु के लिये महिलाओं ने रखा हरतालिका तीज व्रत

Share

आप को बता दे जौनपुर जिला अंतर्गत शाहगंज में हरतालिका तीज के पावन पर्व पर सायंकाल व्रती महिलाओं ने गोपेश्वर महादेव मंदिर के दरबार पहुंचकर पूरे विधि विधान से भगवान शिव का पूजन और माता पार्वती का किया गया श्रृंगार दर्शन पूजन
जौनपुर जिला शाहगंज नगर में पति की लम्बी आयु के लिये महिलाओं ने हरतालिका तीज का व्रत रखा। गोपेश्व महा देव मंदिर में हरतालिका तीज के पावन पर्व पर सायंकाल व्रती महिलाओं ने भगवान शिव और माता पार्वती दरबार पहुंचकर पूरे विधि विधान से भगवान शिव पूजन और माता पार्वती का श्रृंगार दर्शन पूजन किया। सुहागिन महिलाओंं ने पति के लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रखा।

मान्‍यता है कि हरतालिका तीज व्रत भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। सनातन धर्म में हरतालिका तीज व्रत का विशेष महत्व है। इस दिन सुहागिन अपने पति के लंबी उम्र की कामना करती हैं और निर्जला व्रत रखती हैं। वहीं हरतालिका तीज का व्रत कुंवारी कन्याएं भी अच्छे वर की प्राप्ति के लिए रखीं।

व्रत के दौरान मां पार्वती और शिवजी की विधि-विधान से पूजन कर सुख सौभाग्य की कामना की। मान्यताओ के अनुसार जन्मों जन्मों की लम्बी अवधि के बाद देवी पार्वती की कड़ी तपस्या और प्रार्थना की वजह से भगवान शिव ने आखिरकार देवी पार्वती को भाद्र पद की तृतीया तिथि को देवी पार्वती की पूजा व तप से प्रसन्न होकर अपनी अर्धांगिनी के रूप में स्वीकार किया। इसी उपलक्ष्य में सुहागिन महिलाएं तीज व्रत रखती हैं। देर शाम तक व्रती महिलायें मन्दिर क्षेत्र के शिव मंदिर में दर्शन पूजन करती हुई नज़र आयीं। इसी प्रकार जनपद के सभी शिव मन्दिरों में माता पार्वती व भगवान शिव की व्रती महिलाओं व कुंवारी कन्याओं ने विधि विधान से पूजन किया। इस पर्व के सम्बंध में गोपेश्वर महावेद मंदिर के आचार्य पंकज पाण्डेय और निहारिका ब्यूटी सैलून की निर्देशिका व समाज सेविका खुशबू जायसवाल ने भी जानकारी दी ।

जौनपुर से दिवाकर मिश्रा के साथ दीपक सिंह की रिपोर्ट

About Author