September 20, 2024

शिक्षित किए गए विद्यार्थी के किसी बेहतर जगह चयन होने पर सबसे ज्यादा प्रसन्नता शिक्षको को ही होती है

Share

सभी सम्मानित शिक्षकगण उच्च प्राथमिक विद्यालय कृपया ध्यान दें

 जौनपुर वर्तमान में कक्षा आठ में पढ़ने वाले तथा सत्र 2022-23 में कक्षा 07 में 55 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण करने वाले (अनु0 जाति व जनजाति के लिए 5 प्रतिशत की छूट), विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय आय एवं शैक्षिक योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2024-25 हेतु विज्ञप्ति जारी है। इसके लिए ऐसे बच्चे, जिनके अभिभावक की आय सभी स्रोतों से रु0 350,000 मात्र वार्षिक से अधिक न हो, पात्र हैं। सबसे अधिक समय आय प्रमाण पत्र बनने में लगता है। अतः चिन्हित बच्चों के अभिभावकों से व्यक्तिगत संपर्क कर आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उनको प्रेरित करें, जिससे कि वे ससमय आवेदन कर पायें।

              इस परीक्षा हेतु आवेदन की अन्तिम तिथि 18 सितम्बर 2023 तथा परीक्षा तिथि 05 नवम्बर 2023 है। आपकी यह पहल चयनित बच्चों को अगले 04 वर्ष तक प्रति माह 1,000 छात्रवृत्ति दिलवायेगी। यह बच्चों के परिवार के लिए एक सम्बल तो होगा ही, साथ ही उन बच्चों में आत्म विश्वास का भी संचार करेगा, कि वे अपना अध्ययन का व्यय स्वयं वहन कर रहे हैं।  

            अपने द्वारा शिक्षित किए गए विद्यार्थी के किसी बेहतर जगह चयन होने पर सबसे ज्यादा प्रसन्नता शिक्षको को ही होती है। यद्यपि इससे बड़ा पारितोषिक उसके लिए कुछ नहीं है, तथापि राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा में अपने शिक्षण के माध्यम से चयन कराने वाले शिक्षकों को भविष्य में सम्मानित कर आभार व्यक्त किया जाएगा। उन्होंने अपील की कि आइये इस मुहिम का हिस्सा बनें और अपने अधिक से अधिक विद्यार्थियों को एक मुकाम पर पहुंचने का माध्यम बन कर शिक्षक का दायित्व निभाएं।

About Author