September 19, 2024

जानलेवा बीमारियों से बच्चों को बचाता है नियमित टीकाकरण

Share


जौनपुर,केंद्र तथा प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश में सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत नियमित टीकाकरण का कार्य सप्ताह के हर बुधवार और शनिवार को किया जाता है। इसके तहत वर्तमान में कुल 12 जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए 11 प्रकार के टीके इस कार्यक्रम में बच्चों को लगाए जा रहे हैं। इसके चलते कई बीमारियां लगभग समाप्त होने की स्थिति में आ गई हैं।
     जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेन्द्र सिंह ने बताया कि 12 जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों को हेपेटाइटिस-बी बर्थ डोज, बैसिलस गुरिन कोलमेट (बीसीजी-पोलियो), पेन्टा, फ्रैक्शनल इनएक्टिवेटेड पोलियो वायरस वैक्सीन (एफआईपीवी), न्यूमोकोकल वैक्सीन (पीसीवी), रोटा, जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई), मीजल्स रुबेला (एमआर), डिप्थीरिया परट्यूसिस टिटनेस (डीपीटी), और गर्भवती का टिटनेस डिप्थीरिया (टीडी) का टीकाकरण किया जाता है। जनपद में इस कार्यक्रम के तहत पूरे वर्ष में लगभग 50,306 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाता है। इन सत्रों पर गर्भवती को टिटनेस एवं वयस्क डिप्थीरिया (टीडी) का टीका लगाया जाता है। जनपद में इसका कवरेज 95 प्रतिशत के आसपास है। साल 2022 में 1,14,832 के सापेक्ष 1,21,321 बच्चों का टीकाकरण किया गया जो लक्ष्य के सौ प्रतिशत से भी अधिक है। जनपद में पूर्ण टीकाकरण वर्तमान में 90 प्रतिशत के करीब चल रहा है। इसका कवरेज बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। पूर्ण टीकाकरण प्रतिशत 95 प्रतिशत से ऊपर लगातार बने रहने पर जानलेवा बीमारियों का खात्मा बहुत ही शीघ्र हो जाएगा। 
  उन्होंने बताया कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार ने इसका कवरेज शत-प्रतिशत करने के लिए सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 टीकाकरण अभियान तीन चरणों में चलाने का निर्णय लिया है। यह अभियान क्रमशः सात अगस्त से 12 अगस्त तक प्रथम चरण, 11 सितम्बर से 16 सितम्बर तक दूसरा चरण तथा नौ अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक तीसरे चरण के रूप में चलाया जाएगा। अभियान के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जनपद स्तरीय कार्यशाला 14 जुलाई को सम्पन्न कर ली गई। 17 एवं 18 जुलाई को ब्लाक स्तरीय कर्मचारियों (आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम) को प्रशिक्षित कर दिया गया। सर्वे के बाद कार्य योजना तैयार की जाएगी। अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर टीका से छूटे हुए बच्चों को चिह्नित करेंगी और इन बच्चों को लक्षित करते हुए विशेष टीकाकरण किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह और , जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने जनपदवासियों से अपने शून्य से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों का पूर्ण टीकाकरण कराने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जितना शीघ्र संभव हो गर्भवती का भी टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें।

About Author