September 20, 2024

मछलीशहर ब्लॉक में 80 फीसदी लोगों ने किया फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन

Share

मछलीशहर ब्लॉक में 80 फीसदी लोगों ने किया फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन

छूटे हुए लोगों के लिए पाँच मार्च तक बढ़ाया गया एमडीए अभियान

मछलीशहर कस्बे में 11 मार्च तक खिलाई जाएगी फाइलेरिया से बचाव की दवा

‘फाइलेरिया’ मच्छर जनित लाइलाज बीमारी, बचाव के लिए दवा का सेवन जरूरी – सीएमओ

जौनपुर, 29 फरवरी 2024 –
जिले के मछलीशहर ब्लॉक में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सामूहिक दवा सेवन (एमडीए) अभियान 10 फरवरी से 28 फरवरी तक चलाया गया। इस दौरान घर-घर जाकर लगभग 80 फीसदी आबादी को फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कराया जा चुका है, लेकिन जो परिवार व लाभार्थी किन्हीं कारणों से दवा खाने से छूट गए हैं या जो उदासीन हैं, उनको फाइलेरिया से बचाव की दवा सेवन कराने के लिए एमडीए अभियान को 5 मार्च तक बढ़ाया गया। इसके साथ ही मछलीशहर कस्बे यानि नगर पंचायत क्षेत्र में यह अभियान 11 मार्च तक संचालित किया जाएगा, जिसमें घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कराया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने कहा कि फाइलेरिया, एक मच्छर जनित लाइलाज व गंभीर बीमारी है। इससे बचने के लिए फाइलेरिया रोधी दवा का ही एकमात्र उपाय है। इसलिए वर्ष में एक बार चलने वाले फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन जरूर करें। पाँच साल तक लगातार व साल में एक बार इस दवा के सेवन से फाइलेरिया संक्रमण से बचा जा सकता है। फाइलेरिया किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। वेक्टर बॉर्न डिजीज नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ राजीव कुमार यादव ने कहा कि एमडीए अभियान के तहत गर्भवती, दो वर्ष से छोटे बच्चे और गंभीर रूप से बीमार लोगों को छोड़कर इस दवा का सेवन सभी को करना है। यह दवा फाइलेरिया, जिसको हम हाथीपांव के नाम से भी जानते हैं, उससे सुरक्षा प्रदान करेगी। दवा का सेवन खाली पेट नहीं करना है।
जिला मलेरिया अधिकारी डॉ बीपी सिंह ने बताया कि एमडीए अभियान के तहत पिछले 10 दिनों में मछलीशहर ब्लॉक में लक्षित 2.94 लाख के सापेक्ष 2.36 लाख आबादी को फाइलेरिया से इस बचाव की दवा का सेवन कराया जा चुका है। लक्ष्य के सापेक्ष ग्रामीण क्षेत्र की 80 प्रतिशत से अधिक आबादी को कवर किया जा चुका है। किसी कारण से छूटे हुए 20 प्रतिशत लोगों को मॉप अप राउंड 5 मार्च तक चलाकर दवा का सेवन कराया जाएगा। ताकि क्षेत्र को फाइलेरिया मुक्त किया जा सके। साथ ही मछलीशहर कस्बे में यह अभियान 11 मार्च तक चलाया जाएगा, जिसके तहत कस्बे की लक्षित 18000 आबादी को फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कराया जाएगा। इसके लिए वृहस्पतिवार से एमडीए अभियान शुरू किया गया।
क्या है फाइलेरिया – जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि फाइलेरिया मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होता है। इसे हाथीपांव भी कहा जाता है। इसके प्रभाव से पैरों व हाथों में सूजन, पुरुषों मे हाइड्रोसील (अंडकोष में सूजन) और महिलाओं के स्तन में सूजन आदि लक्षणों की समस्या आती है। बीमारी के लक्षण 5 से 15 साल बाद दिखाई देते हैं। यह बीमारी न सिर्फ व्यक्ति को दिव्यांग बना देती है बल्कि इस वजह से मरीज की मानसिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
प्रतिकूल प्रभाव से न घबराएँ – सहायक मलेरिया अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि अभियान के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों के सामने ही फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन करें। दवा खाली पेट नहीं खानी है। दवा खाने के बाद किसी-किसी को जी मिचलाना, चक्कर या उल्टी आना, सिर दर्द, खुजली की शिकायत हो सकती है, ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। ऐसा शरीर में फाइलेरिया के सूक्ष्म परजीवी के होने से होता है, जो दवा खाने के बाद नष्ट हो जाते हैं। ऐसी प्रतिक्रिया कुछ देर में स्वतः ठीक हो जाती है। यदि यह समस्या बनी रहती है तो रैपिड रिस्पांस टीम या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।
बचाव – घर के आस-पास पानी, कूड़ा और गंदगी जमा न होने दें। घर में भी कूलर, गमलों अथवा अन्य चीजों में पानी न जमा होने दें। सोते समय पूरी बांह के कपड़े पहनें और मच्छरदानी का प्रयोग करें।

About Author