September 20, 2024

शरीर में दाग-धब्बे के साथ सुन्नपन होने पर कुष्ठ रोग की आशंका: सीएमओ

Share

बैठक
-सितम्बर में शुरू होगा सघन कुष्ठ रोगी खोज अभियान, सीएमओ ने अभियान सफल बनाने को दिए निर्देश
-जिला स्तरीय कुष्ठ समीक्षा बैठक में कुष्ठ रोग के बारे में चर्चा, जुलाई में 134 रोगी उपचाराधीन

जौनपुर, 18 अगस्त 2023।
मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कुष्ठ समीक्षा बैठक हुई। इसमें कुष्ठ रोग के बारे में चर्चा हुई। सीएमओ ने कहा कि शरीर में कोई ऐसा दाग-धब्बा जिसके साथ उस स्थान पर सुन्नपन भी हो तो कुष्ठ रोग हो सकता है। अति शीघ्र इसका उपचार कराना ही बचाव का सबसे अच्छा तरीका है।
उन्होंने बताया कि जुलाई से 134 रोगी उपचाराधीन हैं। 2022 में चले कुष्ठ रोगी खोज अभियान में 32 नए रोगी चिह्नित किए गए थे जिनका उपचार चल रहा है। जुलाई में 12 रोगी स्वस्थ हुए हैं। उपचार की अवधि पूरी कर लेने से हर माह कोई न कोई रोगी स्वस्थ होता रहता है। सितम्बर में सघन कुष्ठ रोगी खोज अभियान शुरू होगा जो एक माह तक चलेगा। उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिए दिशा-निर्देश दिए।
जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ प्रभात कुमार ने कहा कि कुष्ठ रोगी शुरुआत के दिनों में संकोच वश नहीं दिखा पाते। चिह्नित होने के बाद उन्हें विश्वास नहीं होता है कि उन्हें कुष्ठ रोग हो गया है, इसलिए दवा करने से बचने की कोशिश करते हैं। शुरुआत में यह रोग दर्द रहित होता है। बीमारी बढ़ जाती है तो वह फिर से दवा कराने के लिए आते हैं। शुरुआती लक्षण दिखने पर ही उपचार कराने पर यह रोग पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। कुष्ठ रोग की दवा हर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीएचसी और जिला अस्पताल में उपलब्ध है।
सीएमओ ने जनपद के प्रभारी चिकित्साधिकारियों (एमओआईसी) को आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से आमलोगों में इस रोग के प्रति जागरूकता की अपील कराने का निर्देश दिया। बैठक में उप जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ यूबी चौहान, एसीएमओ डॉ राजीव कुमार, डीपीएम सत्यव्रत त्रिपाठी, डीसीपीएम मोहम्मद खुबैब रजा, जनपद के सभी एमओआईसी एवं कुष्ठकर्मी मौजूद रहे।

About Author