September 19, 2024

जनपद में सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

Share

जनपद में सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ आज
जन्म से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं : जिलाधिकारी
डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला टास्क फोर्स की बैठक, अभियान सफल बनाने में सहयोग करने का दिया निर्देश
जिले के 7.41 लाख परिवारों का भ्रमण कर 6.20 लाख बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य
जौनपुर, 27 मई 2023।
जनपद में सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ रविवार (28 मई) को किया जाएगा। रविवार को 1859 पोलियो बूथ के माध्यम से जन्म से लेकर पाँच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो को खुराक पिलाई जाएगा। शनिवार को जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई। डीएम ने सभी विभागाध्यक्षों को पल्स पोलियो अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए सहयोग करने का निर्देश दिया। पल्स पोलियो अभियान के प्रति जागरूकता के लिए शनिवार को जिला क्षय रोग चिकित्सालय परिसर से भी रैली निकाली गई।
जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेन्द्र सिंह ने जनपद के सभी अभिभावकों से अपील की है कि 28 मई को पोलियो रविवार के रूप में मनाते हुए अपने जन्म से पांच वर्ष तक बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं। सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि इस दिन परिषदीय विद्यालयों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर पल्स पोलियो बूथ का आयोजन किया जाएगा जिसमें पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई जाएगी। इसके बाद 29 मई से दो जून तक पोलियो टीमें घर-घर जाकर पांच वर्ष तक के छूटे बच्चों को दवा पिलाएंगी। उन्होंने बताया कि जनपद में इस वर्ष शून्य से पांच वर्ष तक 6,20,710 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। पांच दिन तक लगातार 7,41,461 परिवारों का गृह भ्रमण करते हुए पोलियो टीमें बच्चों को दवा पिलाएंगी। अभियान का लक्ष्य है कि कोई भी बच्चा पोलियो ड्रॉप से वंचित न रहने पाए।
डीआईओ डॉ नरेन्द्र सिंह ने बताया कि भारत पोलियो मुक्त देश बन चुका है लेकिन कुछ देशों में पोलियो के मरीज अभी भी निकल रहे हैं। इसलिए केंद्र सरकार बीच-बीच में सघन पल्स पोलियो अभियान चलाती रहती है। जनपद में इस अभियान के लिए रविवार को 1859 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। हर बूथ पर तीन-तीन स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही घर-घर जाने के लिए 1,229 पोलियो टीमों का गठन किया गया है। बसों और रेलवे स्टेशन पर पोलियो की खुराक पिलाने के लिए कहा 103 ट्रांजिट टीमें बनाई गई हैं। ईंट भट्ठों पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 52 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। विभाग का लक्ष्य है कि इस दौरान शून्य से पांच वर्ष तक का कोई भी बच्चा दवा पीने से वंचित न रहे। पांच दिनों के दौरान कुल 1384 टीमों के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त किया जाएगा।

About Author