September 19, 2024

697 टीबी संभावित मरीजों में से 18 पॉज़िटिव, उपचार शुरू

Share

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर टीबी रोगी रोग अभियान का शुभारंभ
विशेष अभियान

  • जौनपुर
  • उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में रहेगा विशेष ज़ोर
    जौनपुर, 16 मई 2023। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत जनपद में सोमवार से 21 दिवसीय विशेष टीबी रोगी खोज अभियान शुरू हुआ है। यह विशेष अभियान जिले के 331 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों पर संचालित किया जा रहा है।
    जिला क्षयरोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ राकेश कुमार सिंह ने बताया कि अभियान के पहले दिन एकीकृत निक्षय दिवस पर जनपद के वाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में 8,109 मरीज देखे गए। इसमें से कुल 697 लोग टीबी संभावित मिले। इनके बलगम स्पुटम ट्रांसपोर्टर के माध्यम से ब्लाक के डेजिग्नेटेड माइक्रोस्कोपी सेंटर (डीएमसी) पर जांच के लिए भेजे गए। रिपोर्ट लिखे जाने तक डीएमसी केंद्रों पर ट्रांसपोर्टर के जरिए 681 सैम्पल प्राप्त करा दिए गए थे। अभी बलगम की जांच से कुल चार टीबी मरीज तथा एक्स-रे के माध्यम से 14 टीबी मरीज पाए गए। इस प्रकार अभी तक की जांच में 18 टीबी मरीज खोजे निकाले गए हैं। इनका उपचार भी शुरू हो जाएगा। शेष की जांच जारी है।
    डीटीओ ने जिला क्षय नियंत्रण केंद्र पर एकीकृत निक्षय दिवस बैनर का शुभारंभ किया। इसके साथ ही जिला अस्पताल, सभी सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी/पीएचसी), शहरी क्षेत्र के तीन नगरीय पीएचसी व 331 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों पर निक्षय दिवस मनाया गया। निक्षय दिवस की कुल ओपीडी के 10 प्रतिशत मरीजों के बलगम की जांच कराने के लिए संदर्भन कराने की अपील की गई।
    एनटीईपी के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) सलिल यादव ने बताया कि अभियान से पूर्व जिला क्षय नियंत्रण केंद्र स्तर से समस्त एनटीईपी स्टाफ को प्रशिक्षित किया गया। वर्चुअल माध्यम से भी जनपद के सभी ब्लाक सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (बीसीपीएम) और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) का अभिमुखीकरण किया गया। ब्लाक स्तर के सभी चिकित्साधिकारियों, सभी सीएचओ एवं आशा कार्यकर्ताओं को एनटीईपी स्टाफ ने संवेदीकृत किया।
    अभियान के तहत एनटीईपी की टीमें उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में भी भ्रमण करेंगी। इनमें जिला कारागार, वृद्धाश्रम तथा जनपद के समस्त ईंट-भट्ठे शामिल हैं। एनटीईपी टीमें 16 मई से छह जून के बीच इन स्थानों पर पहुंच कर उपस्थित लोगों की टीबी स्क्रीनिंग करेंगी। साथ जनपद के समस्त हेल्थ वेलनेस केंद्रों पर उच्च प्राथमिकता वाले गांवों का चयन कर प्रति सप्ताह एक कैम्प के माध्यम से तीन कैम्प आयोजित करेंगी। कैम्प के आयोजन से पहले सभी हेल्थ वेलनेस केंद्र पर जन आरोग्य समिति की बैठक होगी। गांवों में प्रधान की अध्यक्षता में ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति (वीएचएसएनसी) की बैठक तथा कम्युनिटी की बैठक भी की जा रही है। सभी क्रियाकलापों की रिपोर्ट साप्ताहिक रूप से शासन को भेजी जानी है। अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता जोर-शोर से जुटे हैं। जिला क्षय नियंत्रण केंद्र स्तर से जनपद की सभी टीबी यूनिटों को निर्देशित किया गया है कि सभी गतिविधियों की रिपोर्ट शत-प्रतिशत प्रत्येक दिन निक्षय पोर्टल पर अपडेट की जाए। अभियान का मूल्यांकन एवं पर्यवेक्षण करने के लिए जनपद स्तर के समस्त उच्च अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो विभिन्न तिथियों में प्रस्तावित कैम्पों का भ्रमण करते हुए मूल्यांकन करेंगे।

About Author