October 18, 2024

कोविड टीकाकरण के हर क्षेत्र में जनपद ने किया बेहतर प्रदर्शन

Share

जौनपुर
डीआईओ डॉ नरेन्द्र सिंह तथा वीसीसीएम शेख अबजाद राज्य स्तर से सम्मानित, सीएमओ ने दी बधाई
जिले में 92 लाख से अधिक डोज लगाकर चौथे तथा प्रीकाशन डोज लगाने में प्रदेश में दूसरे स्थान पर
जौनपुर, 28 अप्रैल 2023 । दो वर्ष तक लगातार चले कोविड टीकाकरण के हर क्षेत्र में जनपद की टीम ने महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। इसके लिए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेन्द्र सिंह तथा वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर (वीसीसीएम) शेख अबजाद को राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने कहा कि राज्य स्तर से सम्मानित किए जाने पर जनपद की टीकाकरण टीम उत्साहित है। टीम भविष्य में और अच्छा कार्य करके जनपद को गौरवान्वित करेगी। उन्होंने तथा डॉ नरेन्द्र सिंह ने जनपद की टीकाकरण टीम को बधाई दी है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जनपद में दो वर्ष तक लगातार कोविड टीकाकरण अभियान चलाया गया जिसमें 92,96,883 डोज वैक्सीन लगाई गई। जनपद की यह उपलब्धि प्रदेश में चौथे स्थान पर है। इसके साथ ही 12,19,288 लोगों को कोविड की प्रीकाशन डोज लगाई गई। जनपद की यह उपलब्धि भी प्रदेश में दूसरे स्थान पर रही। इस अभियान में 14,099 हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगाया गया जबकि 14,348 फ्रंटलाइन वर्कर को, जोकि शत-प्रतिशत है। ऐसे ही 18 वर्ष से ऊपर के 35,99,687 तथा 15 वर्ष से ऊपर 3,18,740 तथा 12 वर्ष से ऊपर 1,97,309 बच्चों का कोविड टीकाकरण किया गया। जनपद की यह सभी उपलब्धियां भी शत-प्रतिशत हैं। इस दौरान जनपद में को-विन पोर्टल का संचालन भी अनवरत मजबूती के साथ किया जाता रहा। स्वास्थ्यकर्मी कोविड टीकाकरण का सम्पूर्ण डाटा कोविन पोर्टल पर हर दिन अपडेट करते रहे। इसमें यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) के वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर (वीसीसीएम) शेख अबजाद ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
डॉ नरेन्द्र सिंह ने बताया कि जनपद में लगातार वैक्सीन की उपलब्धता बनाए रखना कठिन चुनौती थी। इसकी दिन-रात मॉनिटरिंग करते हुए लगातार उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई। साथ ही वैक्सीन के कोल्ड चेन एवं समुचित रखरखाव की व्यवस्था भी अनवरत सुदृढ़ की जाती रही। जिले के सभी 25 कोल्ड चेन प्वाइंट पर ससमय वैक्सीन की पहुंच सुनिश्चित करवाते हुए क्षेत्र में वैकल्पिक यानि अल्टरनेट वैक्सीन डिलीवरी (एबीडी) के माध्यम से वैक्सीन उपलब्ध करवाई। वैक्सीनेशन एवं कोविन पोर्टल अपडेशन की सतत मॉनिटरिंग करते हुए जिले ने उपरोक्त उपलब्धि हासिल की।

About Author