September 19, 2024

विज्ञान और तकनीकी नवाचार का आधार : डॉ प्रमोद कुमार

Share

विज्ञान और तकनीकी नवाचार का आधार : डॉ प्रमोद कुमार

अंतर्विषयक विज्ञान और प्रौद्योगिकी सम्मेलन हुआ संपन्न

जौनपुर / पोर्ट ब्लेयर। रसायन विज्ञान विभाग, रज्जू भैया संस्थान, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर, उत्तर प्रदेश और जवाहरलाल नेहरू राजकीय महाविद्यालय पोर्ट ब्लेयर के द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, भौतिक और रासायनिक विज्ञान विषयक तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन संपन्न हुआ। ऑफ़लाइन प्रस्तुतकर्ताओं के लिए प्रमाण पत्र वितरण समारोह जेएनआरएम, व्याख्यान गैलरी में आयोजित किया गया। डॉ. एच.के. शर्मा, प्राचार्य जेएनआरएम ने को पेपर प्रस्तुतकर्ताओं, संकाय प्रतिभागियों और आयोजन समिति को प्रस्तुति प्रमाण पत्र वितरित किए।
समापन के अवसर पर रज्जू भैया संस्थान, पूर्वांचल विश्वविद्यालय के निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार यादव ने सफल सम्मेलन के लिए आयोजन समिति को बधाई दी। सम्मेलन के संयोजक डॉ. सैयद सलीम ने सम्मेलन की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इससे पहले पूर्वांचल विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के आयोजन सचिव डॉ. मिथिलेश यादव ने स्वागत भाषण दिया। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ. प्रमोद कुमार ने अपने भाषण में शैक्षणिक संस्थानों में अनुसंधान और विकास घटकों के भविष्य के दृष्टिकोण और महत्व पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने यह भी कहा कि सम्मेलन की सफल पूर्णता ने भविष्य की घटनाओं के लिए एक मजबूत नींव स्थापित की है, जिससे इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, भौतिक और रासायनिक विज्ञान के क्षेत्रों में निरंतर प्रगति और नवाचार का वादा किया जा रहा है।
कार्यक्रम का समापन सम्मेलन के आयोजन सचिव डॉ. कंडिमुथु द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। पूरे कार्यक्रम का समन्वय जेएनआरएम की श्रीमती दीपिका द्वारा किया गया।

About Author