October 18, 2024

जनपद में 149 कुष्ठ रोगी उपचाराधी

Share

जनपद में 149 कुष्ठ रोगी उपचाराधीन

बैठक
-सीएमओ की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय कुष्ठ समीक्षा बैठक में दी गई जानकारी
-कुष्ठ रोगियों तथा उनके पड़ोसियों को सिंगल डोज रिफार्मसीन खिलाएं: सीएमओ

जौनपुर, 20 जनवरी 2024।
सीएमओ कार्यालय सभागार में गुरुवार को मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कुष्ठ समीक्षा बैठक हुई। बैठक में बताया गया कि इस समय जनपद में 149 रोगी उपचाराधीन हैं।
सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने आशा कार्यकर्ता, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) सहित अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से इस रोग के प्रति आम लोगों में जागरूकता फ़ैलाने के लिए प्रभारी चिकित्साधिकारी (एमओआईसी) को निर्देशित किया। साथ ही सभी कुष्ठ रोगियों तथा उनके पड़ोसियों को रिफार्मसीन की सिंगल डोज खिलाने को कहा जिससे कुष्ठ रोग का प्रसार नहीं होने पाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 2027 तक देश में कुष्ठ रोग को संचार मुक्त कराने के लिए निर्देशित किया है।
जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ प्रभात कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि कुष्ठ रोग कोई छुआछूत का रोग नहीं है। यह अभिशाप भी नहीं है। यह एमडीटी दवा खाने से पूर्णतया ठीक हो जाता है। साथ ही विकलांगता से बचाव भी हो जाता है। उन्होंने कुष्ठ रोग से ग्रसित व्यक्ति से भेदभाव नहीं नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह रोग किसी को भी हो सकता है। यह बीमारी उपचार से पूर्णतया ठीक हो सकती है। इसकी दवा हर सरकारी अस्पताल पर नि: शुल्क उपलब्ध है। बैठक में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ राजीव कुमार, जिला मलेरिया अधिकारी भानु प्रताप सिंह, डीपीएम सत्यव्रत त्रिपाठी, डैम संजय सिंह रघुवंशी, सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी तथा सभी कुष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

About Author