October 19, 2024

ब्लॉक प्रमुख विद्या तिवारी की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत की हुई बैठक

Share

ब्लॉक प्रमुख विद्या तिवारी की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत की हुई बैठक

क्षेत्र पंचायत की बैठक में विभिन्न विभाग ने सौंपी अपनी रिपोर्ट

सुईथाकला /शाहगंज। ब्लॉक मुख्यालय स्थित ब्लॉक सभागार में ब्लॉक प्रमुख विद्या तिवारी की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत की बैठक गुरुवार को आयोजित हुई। बैठक का शुभारंभ ब्लॉक प्रमुख द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ किया गया।सदन में विगत बैठक की कार्रवाई की पुष्टि पर विचार करते हुए बैठक में विभिन्न विभाग के संबंधित अधिकारियों- कर्मचारियों द्वारा अपनी-अपनी प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। बैठक में क्षेत्र पंचायत सदस्यों द्वारा प्रस्ताव दिया गया।लगभग 3 करोड़ 65 लाख का प्रस्ताव पास हुआ।सभागार में विकासखंड क्षेत्र के ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों और उपस्थित अधिकारियों के समक्ष विकास के विभिन्न बिंदुओं और समस्याओं पर खुलकर चर्चा हुई।

बीडीओ सुभाषचंद्र ने कराए गए विकास कार्यों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि पंचम राज्य मनरेगा से कराए जाने वाले कार्यों का प्रस्ताव क्षेत्र पंचायत सदस्यों द्वारा दिया गया।ब्लॉक प्रमुख ने पूर्ण रूप से आश्वस्त किया कि प्रस्तावित सभी कार्य प्राथमिकता के तौर पर किए जाएंगे।खंड शिक्षाधिकारी राजेश कुमार वैश्य ने बताया कि बच्चों को सही समय पर पुस्तकें वितरित की जा चुकी हैं।डीबीटी के माध्यम से 1200 रू. यूनिफॉर्म के लिए उनके खाते में भेजे जा रहे हैं ।जिन छात्रों व उनके माता-पिता के आधार कार्ड वेरीफाई हो गए हैं उनके खाते में धनराज भेज दी गई है।

आधुनिक और तकनीकी शिक्षा।कायाकल्प में 97% लक्ष्य पूर्ण कर लिए गए हैं। उपस्थिति की दृष्टि से जनपद में विकासखंड का दसवां स्थान है।एडीओ कृषि मिथिलेश सिंह ने बताया कि कुल 35125 लाभार्थियों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है।कुसुम योजना के तहत सोलर पंप,किसान पाठशाला,मृदा सुधार के बारे में बताया। सीडीपीओ सुरेश कुमार यादव ने बताया कि 19 आंगनबाड़ी केंद्र प्रस्तावित हैं। बाल विकास विभाग द्वारा शिशुओं को गेहूं चावल दिया जाएगा और 3.75 रुपए प्रति बच्चे के हिसाब से उनके खाते में धन राशि भेजने की कार्रवाई चल रही है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डा.विक्रान्त गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण,आयुष्मान कार्ड की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि अभियान चलाकर 98 फीसदी तपेदिक रोगियों की पहचान कर उनका इलाज किया गया है,परिणामस्वरूप जनपद में सुइथाकला स्वास्थ्य केन्द्र को चतुर्थ स्थान प्राप्त हुआ है।

एडीओ पंचायत राजेश सिंह ने बताया कि 79 गांव में कुल 3482 शौचालय का निर्माण हो चुका है । अगले वर्ष चयनित शौचायलयों का निर्माण किया जाएगा। जिन पात्र व्यक्तियों के ऑनलाइन न हुए हो पंजीकरण करवा कर आवश्यक कागजात के साथ कार्यालय में जमा करें । उनके खाते में शौचालय की राशि 12000 रुपए भेजी जाएगी ।पशु चिकित्साधिकारी डॉ आलोक सिंह पालीवाल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पशुओं का बीमा भी होता है।पशुओं के भी केसीसीसी फॉर्म भरे जाते हैं।नजदीकी पशु चिकित्सालय से फार्म प्राप्त करके उन्हें बैंक में जमा करें, लाभ प्राप्त करें।

क्षेत्र पंचायत सदस्य बसिरहां तारा प्रणय तिवारी ने किसानों की फसलों को तबाह कर रहे आवारा पशुओं को गौशाला में भेजने की बात उठाई।ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि राकेश वर्मा ने सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा शाहगंज के विधायक रमेश सिंह द्वारा ब्लॉक परिसर में स्थापित की जाएगी। ब्लॉक प्रमुख ने बैठक की समापन की घोषणा की।संचालन ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि डॉ.उमेश चंद्र तिवारी गुरुजी ने किया। पत्रकारों का माल्यार्पण,अंग वस्त्रम एवं प्रभु श्री राम की प्रतिमा भेंट करके स्वागत किया गया।इस अवसर पर सदस्य जिला पंचायत रविंद्र नाथ बिंद, डॉ राकेश चंद्र तिवारी,डा विक्रांत गुप्ता,ब्लॉक के संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी ,ग्राम प्रधान व बीडीसी उपस्थित रहे।

About Author