September 20, 2024

शाहगंज तहसील क्षेत्र के विभिन्न संस्थानों में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस का पावन पर्व

Share

शाहगंज। विकासखंड क्षेत्र सुईथाकला अंतर्गत तिलक स्मारक इंटर कॉलेज अमावाखुर्द में मुख्य अतिथि के रूप में शाहगंज के विधायक रमेश सिंह ने झंडारोहण कर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। विधायक ने अपने वक्तव्य में कहा कि भारत माता के वीर सपूतों के त्याग और बलिदान की बदौलत आज हम सुखद ,अमन- चैन के माहौल में खुली सांस ले रहे हैं। महापुरुषों के बलिदानों की कद्र तभी होगी जब हम उनके सिद्धांतों और विचारों को अमल में लाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान मोदी और योगी के नेतृत्व की सरकार देश की सुरक्षा से किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करने वाली है।उन्होंने कहा कि सरकार के लिए राष्ट्रहित सर्वोपरि है।भारत देश आज पूरे विश्व में एक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है जिससे आतंक परस्त ताकतें नजर मिलाने की औकात नहीं रखती हैं।उन्होंने छात्रों से आह्वान किया कि शिक्षित होकर श्रेष्ठ नागरिक बनें और जीवन में अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए बड़े सपने देखें ।उन्होंने कहा कि बड़े सपने तभी साकार होंगे जब उसके अनुरूप हम अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ संकल्पित होंगे ।विधायक ने अपनी निधि से 5 लाख का शिक्षण कक्ष देने की घोषणा की।उन्होंने खेल उपकरण तथा वाटर कूलर देने का भी आश्वासन दिया। विधायक ने हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में उत्कृष्ट अंक हासिल करने वाले मेधावियों को सम्मानित किया। प्रधानाचार्य दिनेश यादव ने उपस्थित अतिथियों एवं आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद व्यापित किया।अध्यक्षता मन बहाल सिंह तथा संचालन विष्णु प्रकाश ने किया। इस अवसर पर सुरेंद्र बहादुर सिंह ,डॉ दिनेश सिंह,ठाकुर प्रसाद तिवारी,महेंद्र प्रताप सिंह एडवोकेट, जगदंबा प्रसाद सिंह, शंभूनाथ सिंह, बृजेश सिंह, पुनीत सिंह ,जितेंद्र सिंह (बबलू ), गया सिंह ,रत्नाकर सिंह, सुनील सिंह, हरिप्रसाद राव, बलराम प्रधान आदि उपस्थित रहे।

इसी क्रम में पूर्व माध्यमिक विद्यालय ऊंचगांव में स्वतंत्रता दिवस की 77वीं वर्षगांठ धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। सुईथाकला की ब्लाक प्रमुख विद्या तिवारी ने झंडारोहण कर देश के स्वतंत्रता सेनानियों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की । ब्लॉक प्रमुख ने कहा कि आजादी के महानायकों के विचारों को आत्मसात करना ही स्वतंत्रता दिवस का राष्ट्रीय पर्व मनाने का उद्देश्य है। देश की एकता और अखंडता बनाए रखना देश के सभी नागरिकों का परम कर्तव्य है । प्रधानाध्यापक रामप्यारे ने उन्होंने कहा कि राष्ट्रहित के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने के लिए सभी नागरिकों को सदैव तत्पर रहना चाहिए।ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि डॉ.उमेश चंद तिवारी गुरुजी ने श्रद्धा सुमन अर्पित कर शहीदों को नमन करते हुए योगदान को याद किया ।अपने संबोधन में गुरुजी ने कहा कि आज हमारे देश का डंका विदेश की धरती में भी बज रहा है। आधुनिक भारत विश्व गुरु बनकर पूरी दुनिया का नेतृत्व कर रहा है । इस अवसर पर वीरेंद्र यादव, श्रद्धा सिंह, महेंद्र सिंह सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

इसी क्रम में अभिनव उच्च प्राथमिक विद्यालय अशोकपुर कला में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष व प्रधानाध्यापक सतीश सिंह ने ध्वजारोहण कर शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।उन्होंने कहा कि अमर शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, बटुकेश्वर दत्त, महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय ,झांसी की रानी लक्ष्मीबाई और ऐसे अनगिनत मां भारती के वीर सपूतों तथा अमर सेनानियों के बलिदान से स्वतंत्रता प्राप्त हुई। गांधी जी के आदर्शों और शहीदों के सिद्धांतों, स्थापित मूल्यों से प्रेरणा लेकर ही देश की एकता और अखंडता ,आपसी समरसता, रामराज्य की परिकल्पना साकार हो सकती है। छात्रों ने विविध कार्यक्रम प्रस्तुत करके लोगों का मन मोह लिया ।इस अवसर पर ग्राम प्रधान मुकेश कुमार, पूर्व प्रधान रामसहाय वर्मा ,हौशिला प्रसाद वर्मा ,कौशल कुमार प्रजापति ,राजाराम ,जितेंद्र सिंह, प्रेमचंद सिंह, पवन कुमार भारती आदि लोग उपस्थित रहे।

इसी क्रम में बाबा द्वारिकादास हरि महाविद्यालय एवं एसएस कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी सारी जहांगीर पट्टी में संस्थाध्यक्ष संत प्रकाश दास जी महाराज ने झंडा फहरा कर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए देश को आजाद कराने वाले शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि देश की अखंडता तभी कायम रह सकती है जब हम समस्त प्रकार के भेदभाव से ऊपर उठकर राष्ट्र के उत्थान के लिए मिलकर कार्य करेंगे।उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के राम राज्य की परिकल्पना, सत्य और अहिंसा की विचारधारा को अपना कर ही हम स्वतंत्रता सेनानियों के वसूलों पर चलकर ही उनके सपनों का भारत बना सकते हैं। उप प्रबंधक लव-कुश मौर्या ने कहा कि देश सर्वांगीण विकास तभी कर सकता है जब हम समतामूलक समाज की स्थापना के उद्देश्यों को पूर्ण करने के लिए एकजुट होंगे। जातिवाद, मजहब,अमीरी गरीबी ,ऊंच-नीच, छुआछूत ,ईर्ष्या ,बैर ,नफरत जैसे सामाजिक अभिशापों और विषमताओं से ऊपर उठकर राष्ट्रहित के लिए अपने आप को समर्पित करेंगे तभी देश का विकास हो सकता है। इस अवसर पर उप प्रबंधक डीके भाई, प्राचार्य कुंवर प्रताप सिंह, योगेंद्र यादव ,प्रदीप यादव, संतोष कुमार , स्नेहा यादव, राहुल निषाद, रामपाल मौर्य, भीम मौर्य आदि उपस्थित रहे।

इसी क्रम में कंपोजिट विद्यालय डीह असरफाबाद में ग्राम प्रधान अरुण कुमार सिंह व पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री दुष्यंत मिश्र ने झंडा फहराया। विद्यालय में छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम, नाटक एकांकी और राष्ट्रीय गीत के माध्यम से समाज को विभिन्न सामाजिक समस्याओं ,मुद्दों और देश प्रेम के प्रति आम जनमानस का ध्यान आकर्षित किया। प्रधानाध्यापक ने कहा कि प्रेम, सद्भावना और एकता की भावना से युक्त होकर देश को मजबूती दिलाना ही अमर सपूतों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने उपस्थित क्षेत्रीय जनों और शिक्षकों के प्रति आभार जताया। क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों ने छात्रों के कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति की जमकर सराहना की। मौके पर शिक्षकों सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

इसी क्रम में उच्च प्राथमिक विद्यालय सुईथाकला में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अनिल दुबे ने झंडारोहण के पश्चात पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को शत-शत नमन किया। उन्होंने कहा कि हमारा देश आजादी की 77 वीं वर्षगांठ मना रहा है। प्रधानाध्यापक एवं उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री पारसनाथ यादव ने उपस्थित अभिभावकों, क्षेत्र के संभ्रांत नागरिकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।उन्होंने छात्रों को बताया कि ब्रिटिश हुकूमत के चंगुल से मुक्त कराने वाले देश के अमर सेनानियों के योगदान को किसी भी कीमत पर नहीं भुलाया जा सकता।इस अवसर पर अनिल कुमार, अरविंद कुमार, धर्मेंद्र कुमार, अंकित कुमार ,रागिनी सिंह, पंचायत मित्र राजेश कुमार व अन्य क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

About Author