September 19, 2024

निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन

Share

शाहगंज।श्री सर्वेश्वरी समूह संस्थान के वर्तमान पीठाधीश्वर परम पूज्य गुरुपद संभवराम जी के निर्देशन में संस्थान की शाखा समोधपुर तथा बदलापुर शाखा के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार को विद्यालय परिसर में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।निशुल्क चिकित्सा शिविर का उद्घाटन शाखा के कोषाध्यक्ष,पूर्व प्रधानाचार्य एवं स्काउट गाइड के जिला मुख्य आयुक्त डॉ .रणजीत सिंह ने परम पूज्य अघोरेश्वर महाप्रभु व पूज्य संभवराम जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजा अर्चना करके किया।शिविर में सर्दी,जुकाम, बुखार ,आई फ्लू आदि की दवा पिलाई गई तथा विद्यालय के कुल 2982 छात्र-छात्राओं का इलाज एवं दवा वितरण किया गया। इसके अतिरिक्त संकुल के समस्त विद्यालयों में शिविर का आयोजन करके छात्र छात्राओं को दवा पिलाई गई तथा दवा वितरण किया गया।

कोषाध्यक्ष ने कहा कि 19 सूत्री कार्यक्रमों में मानव सेवा को ईश्वर की सेवा माना गया है।इस संस्थान द्वारा विभिन्न अवसरों पर स्वस्थ और रोगी व्यक्तियों को निशुल्क दवा दी जाती है जिससे संक्रमण से बचाव हो सके। संक्रमित व्यक्ति का सुचारु रुप से इलाज हो सके।आम जनमानस इस सेवा से लाभान्वित हो इसके लिए व्यापक तौर पर अभियान चलाकर सूचित किया जाता है।शाखा बदलापुर के मंत्री दल सिंगार सिंह (फौजी) ने बताया कि जरूरतमंद,असहाय और गरीबों की निस्वार्थ सेवा करना संस्थान का मूल उद्देश्य है । प्राकृतिक आपदाओं के समय संगठन द्वारा बढ़-चढ़कर राष्ट्र सेवा में योगदान दिया जाता है।आंख से संबंधित रोगियों को चश्मा,वृक्षारोपण अभियान, गर्मियों में निशुल्क प्याऊ,जाड़ों में अलाव की व्यवस्था आदि 19 सूत्री कार्यक्रम के अंतर्गत आते हैं।डॉ .एस.सी.अस्थाना ने कहा कि मानवता को ही सबसे बड़ा धर्म मानकर मानव मात्र की सेवा करके विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुका है।

उपाध्यक्ष एवं गांधी स्मारक विद्यालय संकुल के प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह रानू ने कहा कि समय-समय पर संपूर्ण समाज के कल्याण के लिए नर सेवा नारायण सेवा की भावना से युक्त होकर पूरे देश ही नहीं बल्कि विश्व में कार्यक्रम चलते रहते हैं। केंद्रीय कार्यालय से निर्देश मिलने पर आगे भी ऐसे जन कल्याणकारी कार्य निरंतर होते रहेंगे।प्रधानाचार्य डॉ .अजेय प्रताप सिंह ने कहा कि सभी प्राणियों की निष्काम सेवा से अन्य सामाजिक संगठनों को भी प्रेरणा लेना चाहिए। प्रोफ़ेसर अरविंद सिंह,पूर्व प्रधानाचार्य विनोद सिंह,संतोष कुमार सिंह,विनय त्रिपाठी,अजय कुमार सिंह,धर्मदेव शर्मा ,पुष्पेंद्र बहादुर सिंह ,शिवानी सिंह,प्रगति सिंह, मनोज तिवारी,अमृतलाल विश्वकर्मा, प्रीति बरनवाल,जितेंद्र बहादुर सिंह बबलू (जांचकर्ता) जयप्रकाश सिंह, मुरली सिंह आदि लोगों ने सहयोग किया।

About Author