October 22, 2024

गोपीपुर की ऐतिहासिक रामलीला में अंगद—रावण संवाद देख दर्शक हुए रोमांचित

Share

गोपीपुर की ऐतिहासिक रामलीला में अंगद—रावण संवाद देख दर्शक हुए रोमांचित

जौनपुर। सिरकोनी ब्लाक के अंतर्गत गोपीपुर गांव (कजगांव) में 177 वर्ष से हो रही ऐतिहासिक बुढ़वा बाबा रामलीला समिति के तत्वावधान में शनिवार की रात की रामलीला में अंगद—रावण संवाद एवं विभीषण शरणागति का भावपूर्ण मंचन हुआ। रामलीला का शुभारंभ वरिष्ठ सपा नेता अजय त्रिपाठ ने से फीता काटकर और विशिष्ट अतिथि डॉ हर्ष विक्रम सिंह ने राम, लक्ष्मण, माता सीता जी की आरती उतार कर किया। इस मौके पर अजय त्रिपाठी ने कहा कि गांव में आज भी रामलीला का आयोजन करके हमारे भारतीय संस्कृति का बढ़ावा मिल रहा है। रामलीला के माध्यम से बच्चे अपनी संस्कृति को जान व पहचान पाते हैं। इस दौरान प्रबंधक संतोष सिंह दादा डायरेक्टर मनोज सिंह महाजन, उप डायरेक्टर सूर्यभान सिंह, प्रधान आरती अखिलेंद्र सिंह,एवं पूर्व प्रधान मनोज सिंह अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।
रामलीला के शुरूआत में फ्रैण्ड डांस ग्रुप के डायरेक्टर सलमान शेख ने अपने ग्रुप के साथ बेटी बचाओ—बेटी पढ़ाओ विषय पर आर्कषक झांकी प्रस्तुत किया।शनिवार की रात्र रामलीला में अंगद—रावण संवाद के दृश्य में अंगद रावण से कहता है कि हे रावण, मैं राम का दूत बनकर आया हूं, राम का संदेश है कि सीमा मैय्या को ससम्मान सहित वापस पहुंचा दीजिए, नहीं तो लंका का विनाश हो जायेगा। इस पर रावण क्रोध में आकर कहता है कि जो तुम्हारे पिता बालि को मार दिया उन्हीं का गुणगान कर रहे हो। इसके बाद अंगद – रावण में काफी संवाद के बाद अंगद अपना पैर जमाकर कहता है कि अगर तुम्हारे दरबार में जो सबसे ताकतवर हो वह मेरा पैर उठा कर दिखाए तो आप जैसा कहेंगे हम वैसा करेंगे। बारी—बारी सभी पैर उठाने लगे लेकिन किसी से पैर नहीं उठा। इसके बाद स्वयं रावण उठता है और अंगद का पैर उठाने चलता है, इस पर अंगद कहते हैं कि मेरे पैर छूने से क्या फायदा। अगर छूना है तो प्रभू श्रीराम के पैर छुुए जो आपको माफ कर सकते हैं। यह दृश्य देखकर दर्शक रोमांचित हो उठते है और श्रीराम और अंगद के जयकारे लगाने लगते है जिससे पूरा वातावरण गूंजायमान हो उठता है। अंगद की भूमिका अखिलेन्द्र सिंह व रावण अमित सिंह सिंटू ने निभाया।
रामलीला का संचालन कामरेड जयप्रकाश सिंह व अमित सिंह जुगनू ने किया।
रामलीला में अध्यक्ष अखिलेश सिंह ,उपाध्यक्ष अजय सिंह जमीदार महामंत्री शिव शंकर सिंह बचानू,हरिकेश सिंह,डायरेक्टर पप्पू महाजन, समाजसेवी राजेश पांडे, रजनीश चौबे,संजू गुप्ता, आशीष चौबे, अनिल सिंह,सत्य प्रकाश सिंह, छोटेलाल सिंह मास्टर,रजनीश चौबे, अनुज सिंह, ​अरविन्द सिंह,सूरज कल्लू सिंह,शैलेश यादव, संजय यादव, हीरालाल गुप्ता, मीडिया प्रभारी प्रभाकर सिंह योगी का प्रमुख योगदान रहा।

About Author