October 18, 2024

कबुलपुर के ऐतिहासिक मेले में उमड़ा सैलाब

Share

कबुलपुर के ऐतिहासिक मेले में उमड़ा सैलाब
1-रावण का पुतला दहन होते ही मेले में गूंजा जय श्री राम
जफराबाद।श्री दया नारायण लीला समिति कबुलपुर के तत्वावधान में चल रहे रामलीला मंचन में मंगलवार को राम रावण का युध्द हुआ।श्रीराम ने रावण का वध कर दिया।उसके बाद मेले में स्थापित रावण का दहन किया गया।
शुभारंभ में प्रभु श्री राम व रावण की सेना के बीच युद्ध हुआ।
कबुलपुर बाजार में विशाल रावण के पुतले का प्रभु श्रीराम ने दहन किया। रावण का दहन होते ही चारों ओर से जय श्रीराम का जयकारा गूंज उठा।
मेले में रामलीला मंच पर अमृतमय मानस की चौपाइयां लोगों को आनंदित करती रहीं। विशिष्ट जनों ने श्रीराम ,लक्ष्मण जी की आरती की।
मेले में कोई अव्यवस्था ना हो इसके लिए थाना प्रभारी जय प्रकाश यादव भारी फोर्स के साथ मेले का चक्रमण करते रहे। इस दौरान श्री रामलीला समिति के अध्यक्ष योगेश श्रीवास्तव, महामंत्री प्रदीप श्रीवास्तव, उमेश मिश्रा, विनय श्रीवास्तव, अंकित श्रीवास्तव, प्रिंस श्रीवास्तव, रिंकू मौर्या,अरविंद जयसवाल,आदि लोग रहे।

कबुलपुर की ऐतिहासिक मेले में उमड़ा जन सैलाब
जफराबाद।क्षेत्र के कबुलपुर में लगने वाले ऐतिहासिक मेले में हजारों लोगो का सैलाब उमड़ा।इस मेले का इतिहास 78 वर्षो का है।श्री दया नारायण लीला समिति के तत्वाधान में चल रही श्री रामलीला में भगवान श्री राम के हाथों रावण को मारा गया।इसके साथ ही रावण का पुतला दहन हुआ।मेले में दर्जनों गांवों के हजारों महिलाओं,पुरुषों व बच्चो की भीड़ आयी।सभी ने मेले का आनंद उठाया।बच्चों ने खिलौना खरीदने तथा खाने पीने की चीजों में दिलचस्पी लिया।वही महिलाओं ने सौंदर्य प्रसाधन के सामानों को खरीदा।बड़े बुजुर्गों ने गृहस्ती के सामान खरीदे।मेले में सुरक्षा की दृष्टि से जफराबाद तथा जलालपुर थाने की पुलिस सक्रियता से लगी रही।मेले में श्रीराम जी व लक्ष्मण जी की झांकी सबके आकर्षक का केंद्र बनी रही।

About Author