डेंगू सहित विभिन्न मरीजों के लिए आयुष्मान भारत योजना बनी मददगार

Share

डेंगू सहित विभिन्न मरीजों के लिए आयुष्मान भारत योजना बनी मददगार

जनपद में 40,236 लोगों ने उठाया योजना के तहत नि: शुल्क का लाभ, इलाज में खर्च हुए 56.83 करोड़
सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक का नि: शुल्क इलाज करवा सकता है लाभार्थी परिवार

जौनपुर, 10 नवम्बर 2023
सिकरारा ब्लाक अंतर्गत चांदपुर गांव के ओम प्रकाश विश्वकर्मा को सांस लेने में बहुत दिक्कत हो रही थी। शरीर में बहुत कमजोरी थी। उनके पास पैसे भी नहीं थे। रिश्तेदारों ने किसी तरह से उन्हें 19 अक्टूबर को साल्वेशन हास्पिटल में भर्ती करा दिया। जांच हुई तो प्लेटलेट्स घटकर 10 हजार निकली जबकि लीवर में भी सूजन दिखी। इलाज हुआ तो 25 अक्टूबर तक वह स्वस्थ हो चुके थे। प्लेटलेट्स भी बढ़कर एक लाख 35 हजार से ज्यादा हो चुकीं थीं।
कादनपुर आजमगढ़ की रिया यादव की डेढ़ वर्ष की बच्ची के शरीर में आक्सीजन की कमी पड़ गई थी और उसका शरीर नीला हो रहा था। वह तेजी से सांस ले रही थी। वह आयुष्मान कार्ड के माध्यम से दो सितंबर को भर्ती हुईं। दो नवंबर तक बच्ची इलाज चला। अब बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ हैं।
आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज होने से इन दोनों लोगों के इलाज में एक भी पैसा खर्च नहीं हुआ है। दोनों ही लोग आयुष्मान भारत योजना, इलाज करने वाली टीम तथा जिले की आयुष्मान टीम के व्यवहार की प्रशंसा करते नहीं थकते हैं। ओम प्रकाश विश्वकर्मा तो साल्वेशन हास्पिटल के डॉक्टर को अपने लिए भगवान बताते हैं।
मुख्य चिकित्साधिकारी सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह बताती हैं, इस तरह से अभी तक जिले में 42,236 लोगों नेे आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज कराया है और उनके इलाज मेें 56.83 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसलिए आयुष्मान भारत की टीम जनपद में 3,14,149 लक्षित परिवारों तथा 13,34,398 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने का प्रयास कर रही है। जनपद अंत्योदय राशन कार्ड के कुल 1,12,240 लाभार्थी परिवार हैं जिनसे संबंधित 3,66,792 लाभार्थी हैं। अब सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारक अपने परिवार के सभी सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड धारक योजना के तहत 05 लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज पूरे देश मेंं सूचिबद्ध किसी भी अस्पताल में करवा सकता है। जनपद में अभी तक 8,26,344 लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं।

नोडल एसीएमओ डॉ राजीव कुमार कहते हैं कि योजना के तहत 05 लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज पूरे देश में सूचीबद्ध किसी भी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड धारक करवा सकता है। आयुष्मान कार्ड होने पर लाभार्थी देश के किसी भी बड़े चिकित्सालय जैसे आल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (एम्स), बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू), टाटा मेमोरियल, पीजीआई में भी इलाज करा सकता है। योजना के तहत इलाज के लिए जनपद में सरकारी अस्पताल से लेकर प्राइवेट अस्पतालों में विशेष विशेषज्ञता वाले डॉक्टरों के माध्यम से इलाज की सुविधा है। 

उन्होंने जनपद के लाभार्थियों से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी किसी को इलाज में दिक्कत आ रही है तो राज्य स्तर से गठित डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट के अधिकारियों से सम्पर्क कर सकता है। जनपद की डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट में जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक हिमांशु शेखर सिंह-91 90441 17874, जिला समन्वयक डॉ बद्री विशाल पांडे-91 94151 33125, जिला शिकायत प्रबंधक अवनीश श्रीवास्तव-91 70803 69406 हैं। इन नम्बरों पर फोन कर कोई भी सहयोग ले सकता है। आयुष्मान भारत योजना में सूचीबद्ध जनपद के सरकारी/निजी अस्पतालों में इलाज के दौरान आने वाली समस्याओं का निराकरण करने में डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट पूरा सहयोग करती है जबकि निजी अस्पतालों में नोडल अधिकारी पूरा सहयोग देते हैं।

1760 बीमारियों का इलाज: योजना के जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक हिमांशु शेखर सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में 1760 के लगभग बीमारियों का इलाज किया जाता है जिनमें कैंसर, हृदय रोग, हड्डी रोग, सभी प्रकार की सर्जरी, न्यूरो आदि से संबंधित बीमारियों के इलाज की सुविधा है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का जिन्हें पत्र मिला है। अंत्योदय कार्ड (गुलाबी राशनकार्ड) धारक, बिल्डिंग एंड अदर कंसट्रक्शन वर्कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। वह पत्र के साथ राशनकार्ड और आधार कार्ड लेकर नजदीकी आयुष्मान मित्र या जनसेवा केंद्र के विलेज लेवल इन्टरप्रीनियर (वीएलई) से सम्पर्क कर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

कहां-कहां बनेगा कार्ड: योजना के जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक हिमांशु शेखर सिंह ने बताया कि कार्ड सभी कोटेदारों के घर पर बनाया जाएगा। पंचायत भवन में सहायक पंचायत आपरेटर बनाएंगे। कामन सर्विस सेंटर पर विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर (वीएलई) बनाएंगे। निजी अस्पतालों के आयुष्मान मित्र भी आयुष्मान कार्ड बनाएंगे। इन सभी जगहों पर कार्ड नि:शुल्क बनेगा। अब सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारक अपने परिवार के सभी सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
रिया यादव -8423313323
ओमप्रकाश -9648451275

About Author