September 20, 2024

साइबर जालसाजी के शिकार हुए चार लोगों को पुलिस ने दिलाई राहत

Share


जौनपुर जिला अंतर्गत शाहगंज कोतवाली क्षेत्र में जालसाजों द्वारा सपने दिखाकर महिला समेत चार लोगों से एक लाख 68 हजार रुपये की ठगी किया। शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए कोतवाली पुलिस की साइबर टीम ने सभी के रूपए बैंक खाते में वापस कराए।

नगर के श्रीरामपुर मोहल्ला निवासी सीमा गुप्ता पत्नी स्व. दिलीप कुमार गुप्ता के खाते से तीन अगस्त को 40 हज़ार रूपए कट गये थे। पीड़िता पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में एक साल से चक्कर लगा रही थी। थक हारकर थाने में तहरीर दी जिसे पुलिस की साइबर टीम ने उसके खाते में वापस कराया। इसी प्रकार से उमाशंकर का 55 हज़ार रुपया, मयंक अग्रवाल के खाते से 40 हजार रुपये, सोनू पुत्र सलीम के खाते से 33 हजार रुपये जालसाजों द्वारा आन लाइन ठगे गए थे जिसे पुलिस द्वारा चारों पीड़ितों का कुल एक लाख 68 हजार रुपये खाते में वापस कराये गये है।

क्षेत्राधिकारी शुभम तोंदी ने बताया कि किसी व्यक्ति के साथ आन लाइन फ्राड होता है तो उस व्यक्ति को 1930 पर 24 घण्टे के अंदर शिकायत दर्ज करानी चाहिए। 24 घण्टे से अधिक हो जाने पर वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कराई। पैसा वापस करने वाले टीम में शुभम तोदी क्षेत्राधिकारी, आदेश त्यागी कोतवाली प्रभारी निरीक्षक, कंप्यूटर ऑपरेटर नीरज शर्मा शामिल हैं। पुलिस के इस कार्य को लोगो द्वारा सराहना करते देखा गया।
जौनपुर से दिवाकर मिश्रा के साथ दीपक सिंह की रिपोर्ट

About Author