September 19, 2024

निज भाषा की उन्नति में ही हमारी उन्नति है: प्रो रणजीत कुमार पाण्डेय

Share

निज भाषा की उन्नति में ही हमारी उन्नति है: प्रो रणजीत कुमार पाण्डेय

समोधपुर पीजी कॉलेज में हिन्दी दिवस का हुआ आयोजन

सुईथाकला, जौनपुर।

गांधी स्मारक पीजी कॉलेज समोधपुर जौनपुर में हिंदी दिवस 14सितम्बर पर एक दिवसीय संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया।संगोष्ठी की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई जिसे बीए प्रथम सेमेस्टर की छात्रा कृति ने प्रस्तुत किया।संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर रणजीत कुमार पाण्डेय ने कहा कि हमें किसी भाषा से ईर्ष्या की भावना रखे बगैर अपने मूल अर्थात हिंदी से बंधे रहना है।हमें हिंदी को आगे आगे बढ़ाने के लिए सकारात्मक पहल करते रहना है। निज भाषा की उन्नति में ही हमारी उन्नति है।

मुख्य वक्ता डॉ इंद्र बहादुर सिंह ने हिंदी भाषा के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि इसका प्रयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है।विशिष्ट वक्ता डॉ नीलू सिंह ने हिंदी बोलने वालों की संख्या तो बढ़ ही रही है।इस का भाषा सोशल मीडिया पर अत्यधिक प्रयोग हो रहा है।डॉ नीलू ने स्वरचित दो हिंदी कविताएं प्रस्तुत की।

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व समन्वयक प्रोफेसर राकेश कुमार यादव ने हिंदी के ऐतिहासिक विकास पर प्रकाश डाला।प्रोफेसर यादव ने भारतेंदु हरिश्चंद्र के कथन ‘निज भाषा उन्नति अहै, सब उन्नति को मूल’ को उदधृत करते हुए स्वतंत्रता संग्राम में हिंदी की भूमिका की चर्चा की।बीएड विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ पंकज सिंह ने विद्यार्थियों से हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग के लिए आह्वान किया।इस अवसर पर अनेक विद्यार्थियों ने अपने विचार रखे और काव्यपाठ किया।

संगोष्ठी का संचालन हिंदी विभागाध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने किया व धन्यवाद ज्ञापन गणित विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अवधेश कुमार मिश्र ने किया।इस अवसर पर प्रोफेसर लक्ष्मण सिंह, डॉ नीलमणि सिंह, डॉ अविनाश कुमार वर्मा, डॉ विष्णुकांत त्रिपाठी, श्री विकास कुमार यादव, नीलम सिंह, जितेंद्र कुमार, अखिलेश सिंह व बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे ।

About Author