September 20, 2024

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई और दानवीर भामाशाह के नाम पर घाटों का नामकरण करने की उठी मांग

Share

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई और दानवीर भामाशाह के नाम पर घाटों का नामकरण करने की उठी मांग

स्वच्छ गोमती अभियान ने विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह प्रिंशू को मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन सौंपा

जौनपुर। स्वच्छ गोमती अभियान ने जौनपुर नगर में गोमती नदी के दक्षिणी और उत्तरी तरफ स्थित घाटों का नामकरण भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई और दानवीर भामाशाह के नाम पर करने की मांग की है। इस संबंध में अभियान के अध्यक्ष गौतम गुप्ता ने विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह प्रिंसु को मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा।सद्भावना पुल से शाही पुल के बीच विसर्जन घाट से गोपी घाट और हनुमान घाट से सद्भावना पुल तक बने नव निर्मित घाट का नाम भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई और दानवीर भामाशाह के नाम पर रखने की मांग को लेकर व्यापारियों और बुद्धिजीवियों ने भरपूर समर्थन किया है।

स्वच्छ गोमती अभियान के अध्यक्ष गौतम गुप्ता ने कहा कि, चूंकि जनपद जौनपुर भारतरत्न श्रद्धेय अटल जी के विराट राजनैतिक व सामाजिक जीवन की एक सक्रिय कार्यभूमि रही और जनपद जौनपुर से जनसंघकाल से ही उनका विशेष लगाव रहा ऐसे में नवनिर्मित घाट को उनका नाम दिया जाना उन्हें जनपद की ओर से सच्ची श्रद्धांजलि होगी। विगत कुछ दिनों पूर्व ही माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा नगर में महाराणा प्रताप जी की मूर्ति का अनावरण किया गया । ऐसे में बहुसंख्यक वैश्य समाज वाले जनपद जौनपुर में महाराणा प्रताप जी के अनन्य सहयोगी व मित्र, जिन्होंने हल्दी घाटी युद्ध मे अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया, ऐसे महान दानवीर भामाशाह जी के नाम से घाट का नामकरण किया जाना सर्वथा उचित व आमजन की भावनाओं के अनुरूप होगा। जौनपुर में दानवीर भामाशाह के नाम पर पार्कों और घाटों के नामकरण की मांग व्यापारियों द्वारा अरसे से की जाती रही है।
गोमती नदी के दक्षिणी तट पर स्थित प्रतिमा विसर्जन घाट व गोपी घाट के बीच बने हुए नए घाट का नाम “भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी घाट” किये जाने व उसी स्थान पर श्रद्धेय अटल जी की मूर्ति स्थापित किये जाने तथा गोमती नदी के उत्तरी तट पर हनुमान घाट के बगल से सद्भवना पुल के बीच बने नए घाट का नामकरण “दानवीर भामाशाह घाट” किये जाने तथा उनकी मूर्ति स्थापित करने की मांग की गई है।

इस मांग को लेकर स्वच्छ गोमती अभियान के अध्यक्ष गौतम गुप्ता ने विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह प्रिंशू से मिलकर मुख्य्मंत्री को संबोधित ज्ञापन दिया। एमएलसी श्री प्रिंशु ने मुक्त कंठ से इस प्रस्ताव का स्वागत करते हुए , शीघ्र ही माननीय मुख्यमंत्री जी से मिलकर प्रस्ताव का अनुमोदन कराए जाने का आश्वासन दिया है।

About Author