September 19, 2024

वैश्विक मंच पर प्रदर्शित होंगे पूर्वांचल के स्टार्टअप्स के नवाचार

Share

वैश्विक मंच पर प्रदर्शित होंगे पूर्वांचल के स्टार्टअप्स के नवाचार
जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के अंतर्गत स्थापित इन्क्यूबेशन केंद्र अपने स्टार्टअप्स के नवाचारों को प्रदर्शित करने जा रहा है। इनक्यूबेशन केंद्र कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर अविनाश पाथर्डीकर ने बताया कि इन्क्यूबेशन केंद्र में पंजीकृत स्टार्टअप्स, जिनमें हीथोक्स-के प्राइवेट लिमिटेड, जेनम बायोटेक, वी.आर.ए. हेल्थकेयर और सैक्रोसेंट परफ्यूम्स शामिल हैं, 12 से 14 सितंबर, 2024 को नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित ‘ ग्लोबल बायो- 2024’ में अपने नवाचारों का प्रदर्शन करेंगे।
उल्लेखनीय है कि जैव प्रौद्योगिकी उद्योग एवं अनुसंधान सहायता परिषद, जो कि जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार का एक उपक्रम है इस वार्षिक प्रदर्शनी कार्यक्रम को आयोजित कर रहा है। इस समागम में विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संस्थान, नियामक निकाय, केंद्रीय और राज्य मंत्रालयों के प्रतिनिधि, एसएमई, प्रमुख उद्योगों के प्रतिनिधि, शोध संस्थान, निवेशक और स्टार्टअप इकोसिस्टम के कई सदस्य भाग लेंगे। इस प्रदर्शनी में स्टार्टअप को कार्यक्षेत्र में प्रगति और संभावनाओं को वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान होगा।
प्रोफेसर पाथर्डीकर ने बताया कि  यह समागम स्टार्टअप्स को एंजेल निवेशकों और अन्य इन्क्यूबेटर्स से जुड़ने का एक बेहतरीन अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि “पूर्वांचल में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, लेकिन उपयुक्त मंच न मिलने के कारण यहां के उद्यमियों को अन्य राज्यों में स्थानांतरित होना पड़ता है। यह कार्यक्रम स्थानीय उद्यमियों को एक मजबूत इकोसिस्टम प्रदान करेगा, जो ‘मेक इन इंडिया’ पहल में उनकी भागीदारी को सुनिश्चित करेगा और पूर्वांचल को उद्यमिता का एक प्रमुख केंद्र बनाएगा। इस वैश्विक मंच के अलावा, पूर्वांचल विश्वविद्यालय निकट भविष्य में एक स्थानीय प्रदर्शनी का भी आयोजन करेगा, जिससे आसपास के विद्यार्थियों के बीच स्टार्टअप इकोसिस्टम के प्रति जागरूकता और रुचि उत्पन्न की जा सके।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति, प्रोफेसर वंदना सिंह ने प्रतिभाग करने के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं और इसे पूर्वांचल इन्क्यूबेशन को और मजबूत इनक्यूबेटर के रूप में स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम बताया।

About Author