September 16, 2024

पढ़ाई के साथ विशेष कौशल से लैस होंगे विद्यार्थी पूर्वांचल विश्वविद्यालय की नई पहल

Share
  • पूर्वांचल विश्वविद्यालय की नई पहल

पढ़ाई के साथ विशेष कौशल से लैस होंगे विद्यार्थी
• पूर्वांचल विश्वविद्यालय की नई पहल
• कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने कहा सॉफ्ट स्किल को बढ़ाने पर जोर
• पिछले सत्र में 68 विद्यार्थियों का प्लेसमेंट हुआ
• महाविद्यालय के विद्यार्थी भी ले सकेंगे लाभ
जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के सेंट्रल ट्रेनिंग प्लेसमेंट सेल छात्रों को कार्यबल के लिए महत्वपूर्ण कौशल से लैस करने के लिए सप्ताह में तीन दिन विशेष प्रशिक्षण दे रहा है. इसकी शुरुआत कुलपति प्रो. वंदना सिंह के निर्देश पर की गई है. इस प्रशिक्षण का सीधा फायदा विद्यार्थियों को जॉब के लिए सफलतापूर्वक इंटरव्यू देने के लिए होगा.
गौरतलब है कि प्लेसमेंट सेल द्वारा पिछले सत्र में अधिकतम 6 लाख तक के पैकेज पर 68 विद्यार्थियों का प्लेसमेंट कराया गया है. कुलपति प्रो वंदना सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम का ज्ञान देने के साथ ही साथ उनके सॉफ्ट स्किल को विकसित करने के लिए प्लेसमेंट सेल द्वारा विशेष प्रशिक्षण शुरू कराया गया है. इससे आने वाले समय में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. इस क्षेत्र के विद्यार्थियों में प्रतिभा की कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के विद्यार्थी भी प्लेसमेंट सेल से जुड़कर इस प्रशिक्षण को प्राप्त कर सकते है.
सेंट्रल ट्रेनिंग प्लेसमेंट सेल के समन्वयक प्रो प्रदीप कुमार ने बताया कि परिसर पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों के सॉफ्ट स्किल को विकसित करने के लिए सप्ताह में तीन दिन प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसमें माक इंटरव्यू, व्यक्तित्व विकास, संचार कौशल और रिज्यूम निर्माण की तकनीकों से विद्यार्थियों को लैस किया जा रहा है. हम अपने छात्रों को नौकरी के क्षेत्र में लगातार बदलते बाजार में सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं.
उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्लेसमेंट के लिए कंपनियों से अभी से संपर्क प्रारंभ कर दिया गया है. गत वर्ष प्लेसमेंट हेतु विश्वविद्यालय में कई कंपनियों की प्लेसमेंट ड्राइव ऑफलाइन एवं ऑनलाइन कराई गयी जिसमें प्रमुख रूप से ब्लिंकिट, क्रेनाई सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, फ्यूचर गुरुकुलस,
केवीबी स्टाफिंग सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, ओसियन टेक्नोलॉजीज/सनकैप टेलीकॉम प्रा. लिमिटेड, आई सी आई सी आई (एन आई आई टी ) एक्सिस (एन आई आई टी ), एबीआईएस एक्सपोर्ट्स (इंडिया) प्रा. लिमिटेड, आदि थी.

About Author