September 19, 2024

भारत सेमीकन्डक्टर चिप्स का सबसे बड़ा प्रोडूसर भी होगा – प्रधानमंत्री

Share

भारत सेमीकन्डक्टर चिप्स का सबसे बड़ा प्रोडूसर भी होगा – प्रधानमंत्री

सेमीकॉन इंडिया 2024 सम्मेलन में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने किया प्रतिभाग

जौनपुर. ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्वांचल विश्वविद्यालय के शिक्षकों व छात्रों ने प्रतिभाग किया. यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आर्यभट्ट सभागार में में प्रसारित किया गया.

इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया. सम्मेलन में पीएम मोदी ने ग्लोबल सेमीकंडक्टर प्लेयर्स को संबोधित करते हुए कहा कि आज का भारत डिज़ाइनिंग की दुनिया में निरंतर विस्तार कर रहा है जो दुनिया को नया भरोसा दे रहा है. कहा ‘भारत दुनिया का 8वां ऐसा देश है जहां वैश्विक सेमीकंडक्टर पहल शुरू की जा रही है और यह भारत में होने का सही समय है. भारत दुनिया को सेमीकन्डक्टर वर्कफोर्स देने के साथ-साथ सबसे बड़ा सेमीकन्डक्टर का कन्स्‍यूमर्‌ है लेकिन जल्द ही भारत सेमीकन्डक्टर चिप्स का सबसे बड़ा प्रोडूसर भी होगा. पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारा सपना है की दुनिया के सभी प्रकार के डिवाइस में मेड इन इंडिया सेमीकंडक्टर चिप लगा हो.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम में इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा की प्रदेश में नवाचार को बढ़ावा दिया जा रहा जिसके परिणाम स्वरूप उत्तर प्रदेश मे निवेश नित नए आयाम छु रहा है. प्रदेश सरकार, भारत सरकार द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों को प्रभावी रूप से जमीनी स्तर पर लागू कर रही है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव व अन्य उपस्थित रहे.

कार्यक्रम की रूपरेखा तथा स्वागत रज्जू भैया संस्थान के निदेशक प्रो प्रमोद कुमार यादव ने किया, ऑनलाइन कार्यक्रम का संयोजन डा० रामांशु प्रभाकर सिंह एवं डॉ० धीरेन्द्र चौधरी ने किया. इस अवसर पर वित्त नियंत्रक संजय राय, परीक्षा नियंत्रक डा. विनोद कुमार सिंह, प्रो. राजेश शर्मा, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. राम नारायण, प्रो. राजकुमार, प्रो. गिरिधर मिश्र, प्रो. मिथिलेश सिंह, डा. मनीष गुप्ता, डा. एस पी तिवारी सहित अन्य शिक्षक गण, विद्यार्थी उपस्थित रहे।

About Author