February 23, 2024

अधिक भावनात्मक बुद्धिमत्ता वाले करते है बेहतर प्रदर्शन – अजय सिंह

Share



समसामयिक भर्ती प्रक्रिया और अवसर विषयक विशेष व्याख्यान का हुआ आयोजन

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में बुधवार को समसामयिक भर्ती प्रक्रिया और अवसर विषयक विशेष व्याख्यान का आयोजन मानव संसाधन विभाग एवं केंद्रीय प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट सेल के संयुक्त तत्वावधान में किया गया. व्याख्यान में बतौर मुख्य वक्ता मुंबई हाई कोर्ट के अधिवक्ता एवं बायर कंपनी समूह भारत के पूर्व वाइस प्रेसिडेंट मानव संसाधन अजय सिंह ने कहा कि भावनात्मक बुद्धिमत्ता जिनकी अधिक होती है वह हर स्थिति में अपना बेहतर प्रदर्शन करते है. जीवन में और कार्य क्षेत्र में नित नई चुनौतियां सामने आती है अधिक भावनात्मक बुद्धिमत्ता के लोग इनका सही तरीके से सामना करते है.

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी पढाई के दौरान से ही उद्योगों द्वारा निकलने वाली भर्तियों पर ध्यान दे और उनके अनुरूप अपने को तैयार करते रहे. छात्रों को कारपोरेट जीवन मे सफल होने के लिए स्वयं के विकास, रिज्यूम निर्माण और सोशल मीडिया प्रोफाइल को सकारात्मक रखने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि कंपनी नियुक्ति के पूर्व सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी चेक कर रहीं है इसपर नकारात्मक पोस्ट आपके लिए ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि पूर्वांचल के युवाओं में बहुत प्रतिभा है और आज देश के हर सेक्टर में अपना लोहा मनवा रहे है. कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले विद्यार्थियों ने वक्ता से रोजगार सम्बंधित सवाल किये.

इसी क्रम में अतिथि वक्ता भारतीय सेना कर्नल अभिषेक सिंह से कहा कि ईमानदारी और अच्छी भावना से काम करने वाले लोग किसी भी संस्थान के लिए संपत्ति होते है. उन्होंने सेना में प्रोफेशनल कोर्सेज के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध रोजगार के अवसरों के बारे में विस्तार से बताया.
मानव संसाधन विभाग के अध्यक्ष प्रो. अविनाश पथर्डीकर ने अतिथियों का स्वागत एवं विषय प्रवर्तन किया. आईक्यूएसी के समन्वयक ने अतिथियों को पुष्प गुच्छ प्रदान किया. इस अवसर पर डॉ. मनोज मिश्र, डॉ. प्रमोद यादव, डॉ आशुतोष सिंह, डॉ प्रमोद कुमार, डॉ रसिकेश, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ. अमित वत्स, पंकज सिंह, अनुपम समेत विभिन्न संकायों के विद्यार्थी उपस्थित रहे.

About Author