September 20, 2024

बीएसए ने ब्लाक संसाधन केन्द्र सहित स्कूलों का किया निरीक्षण, 02 को निलम्बित तथा कई का रोका वेतन

Share

बीएसए ने ब्लाक संसाधन केन्द्र सहित स्कूलों का किया निरीक्षण, 02 को निलम्बित तथा कई का रोका वेतन

जौनपुर 31 अगस्त, 2024 (सू0वि0)- बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल ने शनिवार को विकास खण्ड रामनगर द्वारा 02 विद्यालयों एवं विकास खण्ड रामपुर के ब्लाक संसाधन केन्द्र सहित कुल 06 विद्यालयों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान 20 से अधिक कर्मचारियों के अनुपस्थित पाये जाने के परिणामस्वरूप निलम्बन एवं वेतन अदेय करते हुये स्पष्टीकरण निर्गत कर कार्यवाही की गयी।

        बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा सर्वप्रथम रामनगर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय चकडोमनपुर का निरीक्षण कर विद्यालय में प्रार्थना सभा आयोजित करायी। निरीक्षण के दौरान किसी भी कर्मचारी के विद्यालय में उपस्थित न होने पर बीएसए द्वारा प्रधानाध्यापक रामकमलेश दूधनाध को निलम्बित करते हुये शेष अन्य कार्मिकों को स्पष्टीकरण निर्गत कर कार्यवाही की गयी।

         बीएसए द्वारा कम्पोजिट विद्यालय गोता का निरीक्षण किया गया। विद्यालय में गम्भीर अनियमितता के दृष्टिगत प्रधानाध्यापक राजेश्वर मिश्र को निलम्बित करते हुये सहायक अध्यापक अरविन्द कुमार मौर्य एवं सुरेन्द्र प्रताप यादव को शो-काज नोटिस निर्गत किया।

        विकास खण्ड रामपुर के प्राथमिक विद्यालय नयेपुर का निरीक्षण कर उपस्थित समस्त कार्मिकों को विद्यालय में अध्ययनरत छात्रों के अधिगम स्तर में वृद्धि एवं विद्यालय को निपुण बनाये जाने हेतु दिशा-निर्देश निर्गत किये।

        तत्पश्चात बीएसए द्वारा ब्लाक संसाधन केन्द्र रामपुर पर पहुँचकर केंद्र पर गतिमान एफ0एल0एन0 प्रशिक्षण  का गहनता से निरीक्षण किया। ब्लाक संसाधन केन्द्र रामपुर पर कार्यरत कार्मिकों के अनुपस्थित पाये जाने पर बीएसए द्वारा कार्मिकों का निरीक्षण तिथि का वेतन अथवा मानदेय अदेय कर दिया गया। एफ0एल0एन0 प्रशिक्षण में कुल 14 कार्मिकों के अनुपस्थित पाये जाने पर बीएसए द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये समस्त कार्मिकों का वेतन अथवा मानदेय अग्रिम आदेशों तक अवरूद्ध कर दिया गया। ब्लाक संसाधन केन्द्र परिसर में संचालित कम्पोजिट विद्यालय रामपुर में प्रधानमंत्री पोषण अभियान के अंतर्गत अध्ययनरत छात्रों को दिये जा रहे मध्यान्ह भोजन में गुणवत्ता की कमी पाये जाने पर बीएसए द्वारा प्रधानाध्यापक को प्रबंध समिति अध्यक्ष के साथ मध्यान्ह निधि संचालित किये जाने हेतु मौके पर ही दिशा-निर्देश देते हुये विद्यालय मे प्राप्त समस्त कमियों में सुधार एक सप्ताह मे किये जाने हेतु निर्देशित किया गया और साफ सफाई की फोटो एक सप्ताह मे उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

           प्राथमिक विद्यालय बासूपुर में विद्यालय में व्याप्त अनियमितता के कारण प्रभारी प्रधानाध्यापक के विरूद्ध वेतन बाधित की कार्यवाही की गयी। प्राथमिक विद्यालय बासूपुर के निरीक्षण के दौरान सन्तोष सिंह, सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय पटैला एवं सुरेश मौर्य, सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय कबीरूद्दीनपुर द्वारा सम्बंधित प्रधानाध्यापक से बीएसए का लोकेशन पूछे जाने पर बीएसए डा0 गोरखनाथ पटेल द्वारा सम्बंधितों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की गयी।

         बीएसए द्वारा प्राथमिक विद्यालय कोचारी के प्रधानाध्यापक की लगातार प्राप्त हो रही शिकायत के क्रम में निरीक्षण में विद्यालय में अनियमितता माये जाने पर प्रभारी प्रधानाध्यापक रामनारायण सिंह के विरूद्ध वेतन बाधित करने की कार्यवाही की गयी। जूनियर हाईस्कूल सुरेरी के निरीक्षण में बीएसए द्वारा समय से पूर्व विद्यालय बंद किये जाने की तैयारी एवं विद्यालय में व्याप्त कमियों के कारण अखिलेश कुमार उपाध्याय का अग्रिम आदेश तक वेतन अवरूद्ध कर दिया गया।

        निरीक्षण की अंतिम कड़ी में बीएसए द्वारा कम्पोजिट विद्यालय कमरूद्दीनपुर का निरीक्षण किया गया। विद्यालय के किचन एवं भूकम्परोधी कक्ष से पानी टपकनें एवं बाउंड्रीवाल के अभाव पाये जाने के क्रम में सम्बंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी को नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करते हुये प्राप्त कमियों को दूर किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

About Author