October 18, 2024

सभी के लिए वित्तीय साक्षरता का ज्ञान आवश्यक

Share

सभी के लिए वित्तीय साक्षरता का ज्ञान आवश्यक

आज दिनांक 4 दिसंबर 2023 को तिलकधारी स्नाकोत्तर महाविद्यालय , जौनपुर में शिक्षक शिक्षा विभाग के तत्वाधान में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ सिक्योरिटीज मार्केट (सेबी) के सहयोग से “कोना-कोना शिक्षा कार्यक्रम” के वित्तीय साक्षरता के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित हुआ जिसमें बी.एड. प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।
कार्यशाला का प्रारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से प्रारंभ हुआ । बी.एड.विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.अजय कुमार दुबे ने कार्यशाला उदघाटन सत्र में कहा कि वर्तमान परिवेश में वित्तीय जागरूकता सभी के लिए अत्यधिक प्रासंगिक है। सेबी के तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला के संदर्भ दाता निधि सिंह और चंद्रकेतु सिंह ने शेयर मार्केट,वित्तीय जागरूकता , विभिन्न महत्वपूर्ण वित्तीय तकनीकी शब्दों और वित्तीय प्रबंधन के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। जिसमें विद्यार्थियों ने सक्रिय रूप से सहभागिता किया और अपने शंकाओं का निदान भी प्राप्त किया।
कार्यक्रम संयोजक डॉ वैभव सिंह ने कार्यशाला के समय सारिणी और विविध तथ्यात्मक पहलुओं से अवगत कराया। कार्यशाला में मुख्य अनुशास्ता प्रो० रीता सिंह, प्रो. श्रद्धा सिंह, डॉ अरविंद कुमार सिंह, डॉ प्रशांत कुमार पांडे, डॉ सीमांत राय डॉ वंदना शुक्ला डॉ गीता सिंह, एवं डॉ सुलेखा ने अपने महत्वपूर्ण विचारों को प्रस्तुत करते हुए कार्यशाला में सक्रिय सहभागिता किया ।

About Author