September 21, 2024

मेरा माटी मेरा अभियान के अंतर्गत अंतिम दिन हाथों में तिरंगा और अमृत कलश लेकर घर घर पहुंचे भाजपाई

Share

जौनपुर : भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री अमित श्रीवास्तव और नगर दक्षिणी मंडल अध्यक्ष अमित श्रीवास्तव एवं सभासद अर्चना विष्णु प्रताप सिंह के नेतृत्व में उमर पुर वार्ड में मेरा माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत हाथों में तिरंगा और अमृत कलश लेकर घर घर पहुंच कर मिट्टी और एक चुटकी अक्षत का संग्रह करते हुए वीरों को नमन कर अभियान को गति दी।

मुख्य अतिथि के रूप मे उपस्थित नगरपालिका के चेयरमैन प्रतिनिधि रामसूरत मौर्य ने बताया कि यह कार्यक्रम भारतीय अखण्डता का प्रतीक है। शहर से लेकर गांव तक प्रत्येक घर की एक मुठ्ठी माटी एवं एक मुठ्ठी अक्षत कलश में एकत्रित की जा रही है। जिसके लिए प्रत्येक वार्ड में भाजपा कार्यकर्ताओं की टोली काम कर रही है। मेरी माटी-मेरा देश अभियान के जरिए भाजपा सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के मुद्दे को धार दे रही है। मेरी माटी- मेरा देश अभियान को भाजपा संगठन के नेता लगातार जन-जन तक पहुँचाने का आह्वान कर रहे हैं। आज इस कार्यक्रम का अंतिम दिन था इसलिये आज अधिक से अधिक लोग निकलकर इस कार्यक्रम को सफल बना रहे हैं।

पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का नमन करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। इस अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षाबलों को समर्पित शिलाफलकम की स्थापना जैसे कार्यक्रमों के साथ-साथ पंच प्रण संकल्प, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन जैसी पहल शामिल होंगी, जो हमारे बहादुरों के वीरतापूर्ण बलिदानों को नमन करेंगी। गांव, पंचायत, प्रखंड, कस्बे, शहर, नगर पालिका आदि के स्थानीय वीरों के बलिदान की भावना को सलाम करने वाली शिलाफलकम या स्मारक पट्टिकाएं शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई जानी हैं। इसमें उस क्षेत्र से संबंधित उन लोगों के नाम के साथ प्रधानमंत्री का संदेश होगा, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन न्योछावर किया है।

जिला महामंत्री अमित श्रीवास्तव ने बताया कि यह मिट्टी और अक्षत गांव से मण्डल, फिर जिला और क्षेत्र से होती हुई प्रदेश पहुंचेगी। प्रदेश भर से एकत्रित मिट्टी और चावल को लौह पुरुष सरदार बल्लभभाई पटेल की जयंती से एक दिन पहले दिल्ली कर्तव्य पथ पर पहुँचाया जाएगा। बलिदानी, वीर वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए मेरी माटी-मेरा देश अभियान की शुरुआत की गई है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि गांव के एक सामान्य व्यक्ति को देश की माटी के महत्व को बताते हुए देश की माटी से जोड़ना है।

नगर दक्षिणी के मण्डल अध्यक्ष ने बताया कि अभियान को जन-जन तक पहुँचाने के लिए भाजपा कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्र के हर घर से मिट्टी और शहरी क्षेत्र के हर घर से एक चुटकी अक्षत कलशों में एकत्रित करेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक गांव और शहरों में प्रत्येक वार्ड में 75 पौधे लगाकर अमृत वाटिका बनाई जाएगी।

मीडिया प्रभारी आमोद कुमार सिंह ने बताया कि इस अवसर पर वंदे मातरम भारत माता की जय का जयकारा लगाते हुए पंच प्रण का संकल्प दिलाते हुए कहा की इस अभियान का उद्देश्य देश के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों को याद करके उनका सम्मान करना है। विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता व एकजुटता तथा नागरिकों में कर्तव्य की भावना भरना ही इसका उद्देश्य है।

उक्त अवसर पर जिला कार्यालय मंत्री विपिन द्विवेदी भूपेन्द्र सिंह सभासद नंदलाल यादव जय विजय सोनकर श्याम मोहन अग्रवाल ब्रहमेश शुक्ला दीपक श्रीवास्तव कमलेश निषाद सुरेन्द्र जायसवाल पंकज श्रीवास्तव ओ पी सिंह राखी सिंह सीमा तिवारी राकेश श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

About Author